Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

CoronaVirus: कोरोना वायरस से बचने के लिए मास्क लगाने की नहीं है जरूरत, बस इन बातों का रखें ध्यान

कोरोना वायरस से बचने के लिए इन दिनों सोशल मीडिया पर कई अफवाह उड़ाई जा रही हैं। इनमें से एक (Mask) मास्क लगाने और सैनेटाइजर से (HandWash) हाथ धोने की है। जबकि इसकी कोई जरूरत ही नहीं है।

CoronaVirus: कोरोना वायरस से बचने के लिए मास्क लगाने की नहीं है जरूरत, बस इन बातों का रखें ध्यान
X

चीन के वुहान शहर से जन्मे कोरोना वायरस (CoronaVirus) ने अन्य देशों के साथ ही अब भारत में भी दस्तक दे दी है। यहां अब तक 29 लोगों में कोरोना वायरस पॉजिटीव मिला है। उधर कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया (SocialMedia) पर तरह-तरह की जानकारी व अफवाह (Post and Share) पोस्ट व शेयर की जा रही हैं। इतना ही नहीं लोग इन्हें फॉलो (Follow) भी कर रहे हैं। इसी तरह की एक पोस्ट में लोगों को मास्क (Mask) लगाने से लेकर सैनेटाइजर इस्तेमाल करने की सलाह दी जा रही है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग की माने तो मास्क लगाने से लेकर सैनेटाइजर से हाथ धोने का कुछ फायदा नहीं है। इन सभी बातों पर ध्यान नहीं देना चाहिए।

दरअसल, एनसीआर में आने वाले हाईटेक शहर नोएडा में जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अनुराग भार्गव ने बताया कि कोरोना वायरस (Corona Virus) को लेकर कई भ्रम फैलाए जा रहे हैं। जिसका फायदा लोगों को तो नहीं बल्कि मास्क बनाने से लेकर दूसरी कंपनियों को जरुर हो रहा है। सीएमओ ने बताया कि कोरोना वायरस से बचने के लिए सिर्फ साफ-सफाई पर ध्यान दें। अगर कोई बीमार है तो वह मास्क इस्तेमाल करें।

इन बातों का रखें ध्यान

-ज्यादा से ज्यादा बार हाथों को साबुन से कम से कम 10 मिनट तक साफ करें

-हाथ धुले बिना मुंह पर न लगाएं

-किसी से हाथ मिलने के बाद जरूर साफ करें

-एक- दूसरे के बिना धुले कपडे न पहनें

-हाथ की उंगलियों को मुंह, आंख और नाक में धुले बिना न डालें

-दिन में कई बार हाथ धोएं

-केवल वायरस से पीड़ित शख्सा ही एन-95 मास्कल का इस्तेबमाल करें

यह करने की नहीं है जरूरत

उन्होंने कहा कि लोग हाथ साफ करने के लिए सैनेटाइजर खरीद रहे हैं। इसकी जरूरत नहीं है। आप साबुन से ही अच्छे से हाथ धोंए। अगर आपको बीमारी के कोई लक्षण नहीं हैं तो आपको मास्कं लगाने की जरूरत ही नहीं है।

Next Story