Top

वैलेंटाइन डे : घूमने की पांच बेस्ट जगह, यहां पहुंचकर मन हो जाए रोमांटिक

शिखर चंद जैन | UPDATED Feb 12 2019 5:27PM IST
वैलेंटाइन डे : घूमने की पांच बेस्ट जगह, यहां पहुंचकर मन हो जाए रोमांटिक

Happy Valentine Day 2019 : जीवन साथी के साथ रुमानी पल बिताना चाहती हैं तो इस बार वैलेंटाइन-डे के मौके पर कुछ खास स्पॉट्स पर वैकेशन प्लान कर सकती हैं। हम बता रहे हैं कुछ ऐसे स्थानों के बारे में जहां पहुंचकर आपका मन खुद-ब-खुद रोमांटिक हो जाएगा। क्योंकि बिजी लाइफस्टाइल की वजह से कपल्स को एक-दूसरे के साथ बिताने के लिए कम वक्त मिलता है। वर्किंग कपल्स तो बहुत ही कम समय एक-दूसरे के साथ बिता पाते हैं। ऐसे में कुछ खास ओकेजन पर कपल्स, घूमने-फिरने का प्रोग्राम बना सकते हैं। वैलेंटाइन-डे के अवसर पर भी पार्टनर के साथ कुछ अमेजिंग डेस्टिनेशंस पर जा सकती हैं।  

Happy Valentine Day 2019 Tourist Places : 1

समुद्र की लहरें, द्वीपों का समूह और प्रकृति की गोद में खूबसूरती का लुत्फ उठाना है तो आप अंडमान-निकोबार द्वीप जाएं। यहां के मुख्य आइलैंड्स में कोरल आइलैंड, रॉस आइलैंड, ट्रेवलॉक, नील और चिड़िया टापू फेमस हैं। यहां आपको कई शानदार सी बीचेज देखने को मिलेंगे, जिनमें राधानगर, एलीफेंट, सीतापुर और भरतपुर शामिल हैं। यहां कपल्स एडवेंचर एक्टिविटीज का भी जमकर लुत्फ उठा सकते हैं जैसे-सी वॉकिंग, स्कूबा डाइविंग। इसके अलावा जॉली ब्वॉय और रेड स्किन आइलैंड तो जाना बिल्कुल न भूलें। सनराइज और सनसेट देखना है तो चिड़िया टापू जाएं, एक से बढ़कर एक पक्षियों की अठखेलियां और शाम को नारंगी सूरज का अस्त होना आपको ताउम्र याद रहेगा।  

Happy Valentine Day 2019 Tourist Places : 2

गॉड्स ऑन कंट्री के नाम से फेमस केरल में कुदरत ने बहुत सौंदर्य बिखेरा है। यहां आपको एक से बढ़कर एक पर्यटन स्थल मिलेंगे। जहां जाकर आप पूरी तरह कुदरत के साथ रहते हुए एक-दूसरे में खो जाएंगे। यहां मुन्नार, अलेप्पी, कुमारकोम, कोवलम और थेकड्डी जैसे कई टूरिस्ट प्लेस हैं। तिरुवनंतपुरम जिले में स्थित कोवलम में खूबसूरत सी बीच और ताड़ के पेड़ों के नजारे आपको खुश कर देंगे। यहां की आयुर्वेदिक थेरेपी भी जरूरत के मुताबिक ले सकते हैं। वेंबानद झील के शांत किनारे पर बसा कुमारकोम केरल के सबसे खूबसूरत शहरों में से है, यहां का पक्षी अभयारण्य भी देखने लायक है। मुन्नार आकर्षक हिल स्टेशन है, जहां चाय के उद्यानों और पर्वतों के बीच आप कुदरत की खूबसूरती को निहारते नहीं थकेंगे। प्रदूषण और भागदौड़ से दूर यह एक शांत जगह है।  

Happy Valentine Day 2019 Tourist Places : 3

कोंकण क्षेत्र में मौजूद भारत का सबसे छोटा राज्य गोवा है। यह देश के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों की सूची में गिना जाता है। पूरी दुनिया में इसे खूबसूरत समुद्री किनारों और नायाब स्थापत्य कला के लिए जाना जाता है। कपल्स के लिए यह परफेक्ट लव स्पॉट के रूप में फेमस है। यहां के खूबसूरत प्राचीन चर्च देखने लायक हैं। अगर आप खाने-पीने के शौकीन हैं तो कपल के साथ यहां का सी फूड एंज्वॉय कर सकती हैं। यहां के काजू भी बहुत स्वादिष्ट होते हैं। सलीम अली बर्ड सेंक्चुअरी, दूध सागर वाटरफॉल भी देखने लायक है। बीच पार्टीज, डीप सी फिशिंग और पैरासेलिंग जैसी एक्टीविटीज का लुत्फ भी उठा सकते हैं।  

Happy Valentine Day 2019 Tourist Places : 4

तमिलनाडु में मौजूद ये दोनों हिल स्टेशन हमारे देश ही नहीं दुनिया भर के लोगों के आकर्षण का केंद्र हैं। ऊटी को तो हिल स्टेशंस की महारानी कहा गया है। समुद्र तट से 7440 फीट की ऊंचाई पर मौजूद यह हिल स्टेशन आकर्षक झीलों और पिकनिक स्पॉट्स से भरा है। ऊटी झील, पाइकारा डैम, पाइकारा प्रपात, एवलॉन्च लेक और सेंक्चुअरी यहां के खास आकर्षण हैं। नीलगिरी पर्वत श्रेणी पर टॉय ट्रेन में बैठकर आप दोनों आस-पास के खूबसूरत नजारे देख सकते हैं। दूसरा हिल स्टेशन कोडाईकनाल, हिल स्टेशनों की राजकुमारी कहलाता है, यहां भी कुदरत ने दोनों हाथों से खूबसूरती लुटाई है। यहां झील, पार्क, प्रपात सब कुछ हैं। इन्हें देखकर मन स्वयं ही रोमानी हो उठता है।  

Happy Valentine Day 2019 Tourist Places : 5

पश्चिम बंगाल में मौजूद दार्जिलिंग भारत के सबसे अच्छे हिल स्टेशनों की गिनती में आता है। चारों तरफ पहाड़ियां और घाटियां यहां के सौंदर्य में चार चांद लगाती हैं। यहां चाय के बगीचे देखने लायक हैं। दार्जिलिंग की टॉय ट्रेन और चिड़ियाघर भी खास आकर्षण हैं। 

गंगटोक :

सिक्किम की राजधानी गंगटोक पर्यटकों की ही नहीं लव कपल्स की भी पसंदीदा जगह है। यहां की कुदरती छटा और खुशनुमा मौसम पर्यटकों को अपनी तरफ खींचती है। हिमालयन जूओलॉजिकल पार्क, कंचनजंघा नेशनल पार्क, त्सोमगो लेक, साराम्सा गार्डन, गणेश टोक व्यू पॉइंट, शिंग्बा रोडोडेन्ड्रोन सैंचुरी, नाथुला पास, सात बहन प्रपात, चांगू लेक, यहां के खास पर्यटन स्थल हैं।


ADS

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )

ADS

मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo