Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Shardiya Navratri 2021 Special Recipe : कुट्टू की पकौड़ी के बिना अधूरे होते हैं नवरात्रि, ऐसे बनाकर खाएंगे तो और बढ़ जाएगा स्वाद

नवरात्रि (Navratri) कुट्टू की पकौड़ी (Kuttu Ke Pakore) के बिना अधुरे होते हैं। यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ठ लगती है और इसे बनाना भी बहुत आसान होता है। यह झटपट बनकर तैयार हो जाती है और व्रत रखने वाले लोग इसे खुश होकर खाते हैं।

Shardiya Navratri 2021 Special Recipe : कुट्टू की पकौड़ी के बिना अधूरे होते हैं नवरात्रि, ये रही सिंपल रेसिपी
X

Shardiya Navratri 2021 Special Recipe : कुट्टू की पकौड़ी के बिना अधूरे होते हैं नवरात्रि, ये रही सिंपल रेसिपी

Kuttu Ke Pakore Recipe : नवरात्रि (Navratri) कुट्टू की पकौड़ी (Kuttu Ke Pakore) के बिना अधुरे होते हैं। यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ठ लगती है और इसे बनाना भी बहुत आसान होता है। यह झटपट बनकर तैयार हो जाती है और व्रत रखने वाले लोग इसे खुश होकर खाते हैं। वैसे तो इसे कभी भी बनाकर खाया जा सकता है, लेकिन नवरात्र (Navratras) के दिनों में इसका स्वाद बिल्कुल अलग ही होता है। आइए जानते हैं कुट्टू की पकौड़ी रेसिपी (Kuttu Ke Pakore Recipe) के बारे में।

सामग्री

-कुट्टू का आटा - 150 ग्राम

-हरी मिर्च - 3-4 बारिक कटी हुई

-अदरक- 1/2 छोटा चम्मच (ऑप्शनल)

-सेंधा नमक - आवश्यकता अनुसार

-आलू - 3 बारिक स्लाइस में कटे हुए

-जीरा- आधा छोटा चम्मच

-पानी- आवश्यकता अनुसार

-घी- पकौड़ी को तलने के लिए

हरा धनिया - आवश्यकतानुसार

विधि

-एक बर्तन लें और उसमें कुट्टू का आटा, कटी हुई हरी मिर्च, सेंधा नमक, जीरा पाउडर, हरा धनिया और आवश्यकानुसार पानी मिला लें। पानी मिलाते समय यह ध्यान रखें कि ये बेस ज्यादा पतला न हो जाएं।

-इसके बाद आप स्लाइस में बारिक कटे हुए आलू तैयार बेस में मिला दें। आलू को काटते समय ध्यान रखना चाहिए कि यह कढ़ाई में अच्छे से तलते समय पक जाएं और कच्चे न रहें। इसलिए उनके स्लाइस ज्याादा मोटे नहीं होने चाहिए, कुछ लोग आलू को उबालकर भी ये पकोड़ी बनाते हैं, लेकिन आप आलू को अच्छे से धोकर उन्हें बारिक सलाइस में काट सकते हैं।

-अब पैन में देशी घी को गर्म करें । जब घी अच्छे से गर्म हो जाएं तो आप पकौड़ी तलना शुरू कर दीजिए।

-जब पकौड़ियां अच्छे से पक जाएं तो उन्हें पैन से निकालकर प्लेट में रख लें। यहां आप टिश्यू पेपर का इस्तेमाल कर सकते है, जो ज्यादा घी होगा तो वो टिश्यू सौंख लेगा।

-आपकी कुट्टू का पकौड़ियां बनकर तैयार हैं। आप इन्हें चाय या दही के साथ खा सकते हैं।

Next Story