Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हैप्पी मैरिड लाइफ टिप्स : छोटी-छोटी बातों से शादीशुदा जिंदगी में घोलें प्यार के रंग

Happy Married Life Tips : प्यार और विश्वास पति-पत्नी के रिश्ते की नींव होते हैं। लेकिन दांपत्य जीवन की खुशहाली के लिए कुछ छोटी-छोटी बातों को महत्व देना भी बहुत जरूरी है। किन बातों का ख्याल रखकर दांपत्य जीवन को मधुर और खुशहाल बनाया जा सकता है, इसलिए आज हम आपको वैवाहिक जीवन को खुशहाल बनाने के तरीके (Happy Married Life Tips) बता रहे हैं

हैप्पी मैरिड लाइफ टिप्स :  छोटी-छोटी बातों से शादीशुदा जिंदगी में घोलें प्यार के रंग
X

Happy Married Life Tips : अवनी की शादी को अभी छह महीने ही हुए थे और उसका अपने पति विशाल से मनमुटाव होने लगा। वह खुद ऐसा नहीं चाहती लेकिन कई बार दोनों आपस में बहस कर बैठते या एक-दूसरे से नाराज हो जाते हैं। यह प्रॉब्लम अवनी ने अपनी दीदी से शेयर की। उनकी शादी को एक लंबा वक्त हो गया है, आज भी जीजा जी के साथ उनकी बॉन्डिंग देखकर अवनी हैरान हो जाती है।

उसकी दीदी और जीजा जी के बीच प्यार बहुत ज्यादा है और मनमुटाव की स्थिति बहुत ही कम आती है। अवनी ने अपनी दीदी से जानना चाहा कि एक खुशहाल दांपत्य के लिए क्या करना चाहिए? इस पर दीदी का कहना था कि एक्सट्रा एफर्ट की जरूरत नहीं है। बस कुछ छोटी-छोटी बातों को रिश्ते में इंपॉर्टेंस दी जाए तो पति-पत्नी के बीच प्यार बढ़ता है, दोनों हंसी-खुशी जिंदगी गुजार सकते हैं।

बना रहे बातचीत का सिलसिला

नए शादी-शुदा जोड़े, खासकर जिनकी अरेंज मैरिज हुई हो, उनके लिए एक-दूसरे से कम्युनिकेशन बनाए रखना बहुत जरूरी है। दरअसल, शादी के शुरुआती महीनों में ही वे एक-दूसरे को जान-समझ पाते हैं। जानना-समझना तभी मुमकिन होगा, जब एक-दूसरे से मन की बातें करेंगे, अपने विचार साझा करेंगे।

अगर शुरुआती दौर में बातचीत का सिलासिला बना नहीं रहेगा तो रिश्ते में दूरी आना स्वाभाविक है। ऐसे में अपनी पसंद-नापसंद, घर-परिवार के लोगों के बारे में, अपने पुराने किस्सों के बारे में, रोज की दिनचर्या के बारे में बात करें। अगर पति-पत्नी दोनों वर्किंग हैं तो फोन के जरिए दिन में एक-दो बार एक-दूसरे से बात करें, एक-दूसरे का हाल जानें।

प्यार भरे मैसेज भी करें, इससे भी रिश्ते में प्यार बढ़ता है और बातचीत का सिलसिला बना रहता है। अगर पार्टनर दुखी है, उदास है तो इस बात की वजह जानने की कोशिश करें। अपनी बातों से यह जरूर जाहिर करें कि आपको अपने लाइफपार्टनर की परवाह है।

ईगो को रखें दूर

ईगो किसी भी रिश्ते को निभाने में सबसे बड़ी बाधा है। पति-पत्नी के रिश्ते में भी ईगो के लिए जगह नहीं होनी चाहिए। अगर आपसे या पार्टनर से कोई गलती हुई तो सॉरी बोलने में देर न करें। यह बहुत छोटा शब्द है लेकिन जादुई है। इसका असर सामने वाले पर बहुत जल्दी होता है।

शिकागो के इलिनोइस विश्वविद्यालय में मनोविज्ञान की प्रोफेसर डॉ. जेनिफर रोबेनोल्ट के अनुसार सच्चे मन से मांगी गई माफी से टूटे रिश्ते भी जुड़ जाते हैं। ऐसे में दांपत्य जीवन की खुशहाली के लिए सॉरी को इंपॉर्टेंस देना सीखें। इससे मैरीड लाइफ तो हैप्पी रहती है, हम खुद को भी विनम्र बनाए रख पाते हैं।

अच्छी क्वालिटी पर फोकस

कमी हर इंसान में होती है, कोई परफेक्ट नहीं होता है। जब एक पुरुष और स्त्री, प्यार की डोर से बंधते हैं, शादी करते हैं तो उन्हें एक-दूसरे की कमी से ज्यादा अच्छाई पर गौर करना चाहिए। साथ ही कमियों को दूर करने और सुधारने का प्रयास करना चाहिए। लेकिन महत्व हमेशा अच्छाई को, अच्छी क्वालिटीज को देना चाहिए।

इसके लिए जब भी मौका मिले, एक-दूसरे की क्वालिटी, अच्छे बिहेवियर की तारीफ करनी चाहिए। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि किसी तीसरे के सामने अपने जीवनसाथी की कमियों को कभी उजागर न करें। इस बात से उसे दुख होता है और रिश्ते में दूरी बढ़ती है, दरार पड़ती है।

एक-दूसरे से तालमेल बिठाएं

मनोवैज्ञानिक ब्लैखेम कहते हैं, 'एक ही दिशा में संग चलने से आपसी तालमेल और एक जुट होने की भावना का विकास होता है।' यह बात दांपत्य जीवन पर भी लागू होती है। पति-पत्नी के बीच सही तालमेल तभी बनेगा, जब दोनों मिलकर अपनी गृहस्थी को चलाएं। किसी एक पर ही अगर गृहस्थी का भार होगा तो वह परेशान होने लगेगा, जिसका असर रिश्ते पर होगा।

ऐसे में जरूरी है कि घर से लेकर बाहर तक के कामों को पति-पत्नी आपस में बांट लें। खासकर वर्किंग कपल्स के लिए ऐसा करना बहुत जरूरी है। प्लानिंग के साथ काम करें, इससे काम जल्दी होगा और पति-पत्नी को एक-दूसरे साथ होने के लिए समय भी मिलेगा। इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर ताउम्र दांपत्य जीवन खुशहाल और मधुर बना रहेगा।

लेखिका - प्राची भारद्वाज

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story