Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Spa Benefits : स्पा के फायदे और घर पर स्पा करने का सही तरीका

Spa Benefits : आपने अक्सर कई लोगों को स्पा करने की सलाह देते या स्पा करवा के आ रही हूं, जैसी बातें करते हुए जरुर सुना होगा। क्योंकि आमतौर पर लोग जब भी लंबे टूर या हॉली डे पर जाते हैं, तो वहां होटल्स या रिसार्ट्स में स्पा जरूर करवाते हैं। अगर आप भी स्पा करवाने के बारे में अक्सर सोचते हैं, लेकिन मंहगें होने की वजह से अपना प्लान कैसिंल कर देते हैं। ऐसे में आज हम आपको घर में स्पा करने का तरीका (Right way to do Spa at Home), स्पा के फायदे (Spa Benefits) , स्पा के प्रकार (Type Of Spa) आदि के बार में बता रहे हैं।

Spa Benefits : स्पा के फायदे और घर पर स्पा करने का सही तरीकाSpa Benefits and Right way to do at Home In Hindi

Spa Benefits : आमतौर पर लोग जब भी लंबे टूर या हॉली डे पर जाते हैं, तो वहां होटल्स या रिसार्ट्स में स्पा करवाना जरुर पसंद करते हैं। अगर आप स्पा के मंहगे होने के कारण से हमेशा अपना इरादा बदल देते हैं। तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं हैं। क्योंकि अब कुछ तैयारियों को करने के बाद घर पर ही आसानी से स्पा का लुत्फ उठा सकेगें। आइए जानते हैं घर में स्पा करने का तरीका, स्पा के फायदे, स्पा के प्रकार आदि।

स्पा का मतलब / Spa Meaning

स्पा (Spa) शरीर को रिलैक्स करने का तरीका होता है। जिसमें आयुर्वेदिक तेलों के माध्यम से मालिश के अलावा जड़ी बूटियों का लेप करके शरीर के सभी अंगों को आराम दिया जाता है। स्पा की अलग-अलग प्रक्रियाओं में अलग-अलग तरीके से शरीर को दर्द और थकान से छुटकारा दिलाया जाता है।











स्पा के प्रकार / Type Of Spa

स्पा कई तरह के होते हैं। लेकिन लोग सबसे ज्यादा फुट स्पा,बॉडी स्पा और आई स्पा करवाना पसंद करते हैं। जबकि चॉकलेट स्पा, सॉल्ट स्पा, अरोमा थेरेपी,स्टोन

स्पा, आयुर्वेदिक थेरेपी भी यूज की जाती है।

फुट स्पा (Foot Spa)

फुट स्पा में आपके पैरों को आराम दिया जाता है। अगर आपके पैरों में दर्द है या आपकी पैरों की स्किन काली हो गई है। तो ऐसे में फुट स्पा करवाना बेहदफायदेमंद होगा। फुट स्पा में पैरों की मसाज करने के अलावा फिश स्पा यानि छोटी-छोटी मछलियों आपकी स्किन की सफाई करवाना। इस स्पा में आपको एक टबया स्विमिंग पूल में पैर डालकर कुछ देर बैठना होता है। फि छोटी-छोटी मछलियां आपकी डेड स्किन को साफ कर देती हैं। फुट स्पा और फिश स्पा करवाने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है।

बॉडी स्पा (Body Spa)

बॉडी स्पा में पूरे शरीर की मालिश करके यानि बैक मसाज, लेग मसाज और हेड मसाज के जरिए रिलैक्स किया जाता है। बॉडी स्पा में ऑयल मसाज,प्यूरिफाइंग फेशियल, अरोमा थेरेपी और स्टीम बाथ ट्रीटमेंट दिए जाते हैं। बॉडी स्पा में स्किन की सफाई, सी सॉल्ट स्क्रब, बॉडी मास्क से रैप करने के अलावा मड (मिट्टी) औरनेचुरल ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है।

आई स्पा (Eye Spa)

बॉडी स्पा, फुट स्पा के अलावा आई स्पा भी लोगों के बीच बेहद पॉपुलर है। आज के दौर में जब हर कोई स्मार्टफोन और कंप्यूटर्स पर घंटों काम करने के लिएमजबूर है। ऐसे में आंखों का तनाव, झुर्रियां, आंखों के आसपास सूजन, लकीरें आना बेहद कॉमन है। आंखों से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर करने के लिए आई स्पाकारगर साबित होता है। इससे आंखों के नीचे काले घेरे भी दूर होते हैं।




घर पर स्पा का करने का सही तरीका :

स्पा आप किसी भी उम्र में करवा सकते हैं। लेकिन 20 साल के बाद त्वचा में प्रदूषण और खान-पान की आदतों की वजह से रूखापन और पिंपल्स आने लगते हैं। इसके अलावा त्वचा बढ़ती उम्र में धीरे-धीरे त्वचा में ढीलापन आने लगता है। जिससे आपकी खूबसूरती कम होने लगती है। लगातार शरीर में थकान रहने सेकार्यक्षमता पर भी नकारात्मक असर पड़ता है। ऐसे में आज हम हर उम्र के मुताबिक बॉडी स्पा करने का तरीका बता रहे हैं।

20 साल से ज्यादा के लिए बॉडी स्पा

अगर आप 20 प्लस के हैं, तो बॉडी स्क्रब से पहले डेड स्किन साफ कर लें। उसके बाद गुलाबजल को टोनर की तरह यूज करें। इसके बाद एक बॉउल में एकटी-कप शक्कर में चार टेबलस्पून शहद, दो टेबलस्पून ऑरेंज जूस डालकर मिक्स करें और पूरे शरीर पर लगाकर हल्के हाथों से क्लॉक वॉइज मसाज करें। मसाजकरने के बाद स्टीम बाथ लें, फिर मुल्तानी मिट्टी, कपूर पाउडर, चंदन पाउडर और दूध का पेस्ट बनाकर शरीर पर लगाएं। 20 मिनट बाद दूध की मदद से रगड़ते हुएपेस्ट को छुड़ाएं, फिर हल्के गुनगुने पानी से शॉवर ले।

30 साल से ज्यादा के लिए बॉडी स्पा

सबसे पहले बॉडी क्लींजर की मदद से त्वचा को साफ कर लें, फिर गुलाब जल लगाएं। इसके बाद एक्सफोलिएशन के लिए एक टी-कप कच्चे ओट्स में एक टी-कपब्राउन शुगर व एक टेबलस्पून और ऑलिव ऑयल डालकर मिक्स करके पूरे शरीर पर लगाएं। उसके बाद हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद स्टीम बाथ या हॉटटॉवल ट्रीटमेंट करें।अब एक बॉउल में विटामिन ई के कैप्सूल और ऑलिव ऑयल को मिक्स करें और शरीर पर 30 मिनट के लिए लगाएं, फिर स्टीम लें।

एक बॉउल में ओट्स पाउडर, मसला हुआ एक केला, आधा टी-कप ऑरेंज जूस, एक टेबलस्पून आमंड पाउडर, कुछ बूंद वनीला एसेंस व एक टीस्पून मैदा डालकर अच्छीतरह मिक्स करके बॉडी मास्क की तरह लगाएं और त्वचा को लगभग 20 मिनट के लिए क्लीनफिल्म से कवर करें। तय समय के बाद साफ पानी से शरीर धोकरसनस्क्रीन लगाएं।

50 साल से ज्यादा के लिए बॉडी स्पा

50 साल से ज्यादा के लोगों के लिए डे स्पा एक अच्छा ऑप्शन है। इसमें बॉडी मसाज, स्टोन मसाज, हॉट ऑयल मसाज, और हेड मसाज दिया जाता है। इसके अलावा बैंबू मसाज भी बेहद असरदार होता है। मसाज के बाद रिलैक्सेशन या डिटॉक्सीफिकेशन के लिए अलग बॉडी ट्रीटमेंट दिए जाते हैं। जिसमें हैंड और फुट स्पा शामिल होते हैं। अगर आपके शरीर के किसी हिस्से में दर्द की शिकायत रहती है, तो ऐसे में स्पा थेरेपी का भी ऑप्शन होता है।




स्पा के फायदे (Spa Benefits)

1. स्पा आपके शरीर और मस्तिष्क को रिलेक्स करता है।

2. स्पा में मसाज, बाथ, योग, मेडिटेशन व नेचुरल हर्ब्स के जरिए शरीर के टॉक्सिंस और डेड स्किन को बाहर निकालने में मदद मिलती है। जिससे शरीर प्यूरिफाई होता है।

3. स्पा और बॉडी स्पा में मसाज के जरिए मसल्स पर अलग-अलग तरीको से प्रेशर डाला जाता है। जिससे तेजी से तनाव और थकान में राहत मिलती है।

Share it
Top