Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Hair Fall: बाल झड़ने से कैसे बचाएं, 10 कारगर टिप्स

Beauty Tips: आज कल बालों के झड़ने की समस्या बहुत आम हो गई है। इस समस्या से हर दूसरी महिला परेशान है। इसी बीच आज हम आपको इस समस्या से बचने के लिए कुछ घरेलू टिप्स बताने जा रहे हैं। जिसे अपनाकर आप इस समस्या से राहत पा सकती हैं।

Beauty Tips: बाल झड़ने से कैसे बचाएं, 10 कारगर टिप्स
X
बालों के झड़ने की समस्यो को कैसे रोकें(फाइल फोटो)

Beauty Tips: बाल झड़ने की समस्या से हर दूसरी महिला परेशान है। यह समस्या आम हो गई है। बाल आपकी पर्सनैल्टी को निखारने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लेकिन बाल झड़ने की समस्या बढ़ती जा रही है। इसके जिम्मेदार हम खुद हैं। हमारा लाइफस्टाइल और खान पान बालों पर खास असर डालता है। लेकिन हमारे गलत खान पान ने इस समस्या को बढ़ा दिया है। जिसके लिए हम मार्किट प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। जिससे हमे नुकसान पहुंचता है।

शरीर की देखभाल के लिए बालों की भी देखभाल करनी बहुत जरूरी होती है। इसके लिए सबसे पहले आपको अपना खान पीन ठीक करना होगा। इसी बीच आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। जिसके इस्तेमाल करने से आप अपने बालों को झड़ने से रोक पाएंगे। तो चलिए जानते हैं क्या हैं वो घरेलू उपाय।

1.तांबे का बर्तन

रात को ताँबे के बर्तन में पानी को रखें। फिर सुबह आधा चम्मच आवला चूर्ण के साथ इस पानी का सेवन करें। आपके ऐसा करने से आपको बालों के झड़ने की समस्या से जल्द ही राहत मिल जाएगी।

2.दालचीनी पाउडर

दालचीनी पाउडर को शहद में मिलाकर पेस्ट तैयार करें। बाद में इस पेस्ट को बालों में लगाएं। ऐसा करने से जल्द ही बालों को झड़ने की समस्या से राहत मिलेगी।

3.कलौंजी

.कलौंजी को पीस कर पानी में मिलाएं। और इस पानी से कुछ दिन तक बालों को अच्छे से धोएं।

4.नीम

नीम की पत्तियो और आंवलें के चूर्ण को पानी में डाल कर उबाल लें। हफ्ते में कम से कम एक बार अपने सिर को इससे जरुर धोएं। ऐसा करने से आपको बालों के झड़ने की समस्या दूर होगी

5.धनिया

धनिया के रस को बालों की जड़ों में लगाने से बालों के झड़ने की समस्या से राहत मिलती है।

6.गाजर

गाजर के रस को बालों में लगाने से बालों को झड़ने से बचाने से रहत मिलती है।

7.आंवला

आंवला खाने से का से बालों की समस्या दूर होती है। यह बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए आप आंवला पाउडर को मेहंदी में मिलाकर हफ्ते में एक बार लगा सकती है।

8.मैथी

मैथी के बीजों को रात को पानी में भिगो कर रख दें। सुबह इन बीजो को पानी से निकाल कर अच्छे से पीस कर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अच्छे से अपने बालों में लगाएँ। और सूखने के बाद बालों को धो लें। ऐसा करने से आपको थोड़े ही दिनों में बालों के झड़ने की समस्या से राहत मिलेगी।

9.प्याज़

प्याज़ को पीस कर अपने बालों में लगाकर थोड़े समय के लिए छोड़ दें। और उसके बाद जब ये सुख जाएँ तो बालों को धो लें। ऐसा करने से बालों के झड़ने की समस्या दूर होगी।

10.अंडा

अंडे का तरल भाग को निकालें। फिर इसे ओलिव आयल के साथ अच्छे से मिक्स करके बालों में लगाएं। और सूखने के बाद अपने बालों को धो लें। ऐसा करने से भी आपको बालों के झड़ने की समस्या से राहत मिलेगी।

Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story