Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

कैसे बनेंगी स्ट्रॉन्ग मसल्स, अपनाएं ये तरीके

एक्सरसाइज हमारे बॉडी के अपर पार्ट को परफेक्ट शेप देती है इससे चेस्ट, शोल्डर और आर्म्स मसल्स को मजबूती मिलती है।

कैसे बनेंगी स्ट्रॉन्ग मसल्स, अपनाएं ये तरीके

मसल्स के वीक होने से हमें कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है। हर वक्त हमारी बॉडी में पेन होता रहता है। लेकिन कुछ स्पेशल एक्सरसाइज को रेग्युलर करने से हमारी मसल्स स्ट्रॉन्ग बन सकती हैं।

काम की भाग-दौड़ के बीच अकसर हम अपने हेल्थ को इग्नोर कर देते हैं। यही वजह है कि हमारे हाथ-पैर, गर्दन, कमर आदि में दर्द होता रहता है। लेकिन अगर रेग्युलर कुछ ऐसी एक्सरसाइज की जाए, जिससे हमारी मसल्स को मजबूती मिले तो भाग-दौड़ और बिजी रहने के बावजूद हम दर्द से परेशान नहीं होंगे। पूरे दिन एक्टिव और एनर्जेटिक बने रहेंगे। जानते हैं, कुछ ऐसी ही एक्सरसाइज के बारे में जो हमारे मसल्स को स्ट्रॉन्ग बनाती हैं।

काफ रेज

इसे करने के लिए पहले सीधे खड़े हो जाएं। आपके कंधे, कमर और चेस्ट यानी सीना ऊपर की तरफ उठे होने चाहिए। अब पैर के पंजों के बल खड़े हो जाएं और एड़ियों को जितना ऊपर उठा सकते हैं, उठाएं। इसके बाद वापस पुरानी स्थिति में लौट आएं। इस एक्सरसाइज को दस बार करें। यह एक्सरसाइज काफ मसल्स (पिंडलियों) को स्ट्रॉन्ग बनाती है और उन्हें शेप में ले आती है।

सुपरवूमेन एक्सरसाइज

यह एक्सरसाइज महिलाओं के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है। यह कूल्हे की सबसे बड़ी मांसपेशी ग्लुटस मैक्सिमस को टारगेट करती है।इसे रेग्युलर करने से कूल्हे की मसल्ट मजबूत बनते ेंहैं और सही शेप में आ जाते हैं। साथ ही यह स्पाइन को भी मजबूती देती है। इसे करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं। उसके बाद एक हाथ और एक पैर को ऊपर की तरफ उठाएं। अब दूसरी ओर से भी ऐसा ही करें। कुछ देर तक बारी-बारी से इस एक्सरसाइज को करते रहें।

पुश-अप्स

अपने हाथों को फर्श पर कंधे की सीध में रखें। कमर सीधी होनी चाहिए। अब अपनी कुहनियों को मोड़ें और सीने को फर्श के नजदीक लाएं। फिर वापस उसी स्थिति में लौट आएं। इस तरह दस बार करें। यह एक्सरसाइज हमारे बॉडी के अपर पार्ट को परफेक्ट शेप देती है। इससे चेस्ट, शोल्डर और आर्म्स मसल्स को मजबूती मिलती है।

साइड प्लैंक आर्म

स्ट्रॉन्ग मसल्स के लिए साइड प्लैंक आर्म एक इफेक्टिव एक्सरसाइज है। इससे हमारे शरीर के अलग-अलग अंगों पर प्रेशर पड़ता है और फैट बर्न होता है। इस से शोल्डर, चेस्ट और स्टमक के नीचे की मसल्स मजबूत बनती हैं और वहां की एक्सट्रा फैट बर्न होती है। इसे करने के लिए सबसे पहले करवट होकर लेट जाएं। अब एक हाथ की कोहनी को मोड़कर नीचे रखें और दूसरे हाथ को मोड़कर सिर पर रखें। अब करवट लेटे हुए कोहनी के बल ही ऊपर उठें। इसके बाद पेट और जांघों को ऊपर की ओर उठाने की कोशिश करें। बीस से तीस सेकेंड तक इसी स्थिति में रुके रहें और फिर सामान्य मुद्रा में आ जाएं। इसे दस बार करें।

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, मसल्स बनाने के लिए एक्सरसाइज -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top