Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अंडे खाने से बढ़ सकता है डायबिटीज का खतरा, इन चीजों को डाइट में करें शामिल

जो लोग रोजाना एक से ज्यादा अंडे (Eggs) का सेवन करते हैं, उनमें डायबिटीज (Diabetes) होने का खतरा (Risk) 60 प्रतिशत तक बढ़ सकता है।

अंडे खाने से बढ़ सकता है डायबिटीज का खतरा, इन चीजों को डाइट में करें शामिल
X

अंडे खाने से बढ़ सकता है डायबिटीज का खतरा, इन चीजों को डाइट में करें शामिल

Egg Consumption Increases Risk for Diabetes : जो लोग रोजाना एक से ज्यादा अंडे (Eggs) का सेवन करते हैं, उनमें डायबिटीज (Diabetes) होने का खतरा (Risk) बढ़ सकता है। एक रिसर्च में दावा किया गया है कि अंडा खाने से लोगों में 60 प्रतिशत मधुमेह का खतरा हो सकता है। यही वजह है कि डॉक्टर डायबिटीज पेशेंट्स (Diabetes Patients) को अंडे (Egg) से परहेज करने की सलाह देते हैं।

ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन की मानें तो प्रतिदिन एक या अधिक अंडे खाने से मधुमेह का खतरा 60% तक बढ़ सकता है। शोधकर्ताओं ने चीन के स्वास्थ्य और पोषण सर्वेक्षण के 8,000 से अधिक प्रतिभागियों में बल्ड शुगर लेवल के साथ अंडे की खपत की तुलना की। जो लोग आदतन सबसे अधिक अंडे का सेवन करते हैं, उनमें सबसे कम अंडे खाने वालों की तुलना में डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। जिन प्रतिभागियों ने सबसे अधिक अंडे खाए, वे शारीरिक रूप से कम सक्रिय थे, उन्होंने अधिक वसा और पशु प्रोटीन का सेवन किया और उनमें सीरम कोलेस्ट्रॉल का स्तर अधिक था।

किन चीजों को अपनी डाइट में करना चाहिए शामिल

1- दही : दही खाने का स्वाद तो बढ़ाती ही है, साथ ही शुगर के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद होती है।

2- फैटी फिश : डायबिटीज के मरीजों के लिए फैटी फिश काफी फायदेमंद होती है, जो लोग नॉनवेज खाने के शौकीन है, वो इसका सेवन कर सकते हैं।

3-हरी-पत्तेदार सब्जियां : हरी पत्तेदार सब्जियों को आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इनमें कम कैलोरी और पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते है, जो डायबिटीज पेशेंट्स के लिए अच्छे होते है।

4- साबुत अनाज और दालें : साबुत अनाज और दालों में प्रोटीन, फाइबर, पोटेशियम और पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह शुगर के मरीजों के लिए अच्छा होता है।

और पढ़ें
Next Story