Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Winter Health Tips: सर्दियों में आपको भी लगती है ज्यादा ठंड तो ये खतरनाक बीमारियां हो सकती है वजह

Winter Health Tips: सर्दियों (Winters) में आपने अक्सर देखा होगा कि कुछ लोगों को ठंड ज्यादा (Too Cold) महसूस होती है, वो खूब सारे गर्म कपड़े पहनते हैं, लेकिन इसके बाद भी ठिठुरते रहते हैं। कुछ लोग ये सोचकर नजरअंदाज करते हैं कि सर्दी लगना सामान्य है, मगर ऐसा नहीं है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं।

Winter Health Tips: सर्दियों में आपको भी लगती है ज्यादा ठंड तो ये खतरनाक बीमारीयां हो सकती है वजह
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

Winter Health Tips: सर्दियों (Winters) में आपने अक्सर देखा होगा कि कुछ लोगों को ठंड ज्यादा (Too Cold) महसूस होती है, वो खूब सारे गर्म कपड़े पहनते हैं, लेकिन इसके बाद भी ठिठुरते रहते हैं। कुछ लोग ये सोचकर नजरअंदाज करते हैं कि सर्दी लगना सामान्य है, मगर ऐसा नहीं है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। आइए जानते हैं किस वजह से ज्यादा ठंड लगती है।

1- डायबिटीज

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, डायबिटीज न केवल किडनी को प्रभावित करता है, बल्कि शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को भी प्रभावित करता है। इसलिए डायबिटीज के रोगियों को सर्दी के मौसम में अधिक ठंडक महसूस होती है। मधुमेह के रोगियों को भी खांसी और सांस फूलने का खतरा ज्यादा रहता है।

2- एनीमिया - शरीर में खून और आयरन की कमी की वजह से लाल रक्त कोशिकाओं की मात्रा कम हो जाती है। इसलिए, जिन लोगों में खून की कमी होती है, उन्हें ज्यादा ठंड महसूस होती है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं में एनीमिया होने का खतरा ज्यादा रहता है।

3- कम मेटाबॉलिज्म - अनहेल्दी डाइट और उम्र बढ़ने की वजह से बॉडी में मोटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है। ऐसे में शरीर की गर्मी पैदा करनी की क्षमता कम हो जाती है।

4- विटामिन बी12 की कमी

ज्यादा ठंड लगना, थकान महसूस होना, सांस फूलना और भूख न लगना विटामिन बी12 की कमी के कुछ लक्षण हैं। ऐसे में आप अपनी शरीर में विटामिन बी12 के लेवल को बरकरार रखने के लिए दूध, अंडा और पनीर आदि का सेवन कर सकते हैं।

5- नर्वस वीकनेस (Nerve weakness)

विशेषज्ञ बताते हैं कि जिन लोगों की नसों में वीकनेस होते हैं, उन्हें सर्दियों में ठंड लगती है। वे थकान, चक्कर आना और आंखों में जलन से भी पीड़ित हैं, यह सलाह दी जाती है कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन और मैग्नीशियम का ज्यादा मात्रा में सेवन करना चाहिए।

Next Story