Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

''स्तनपान'' से महिलाओं में नहीं रहता ''कैंसर'' का खतराः रिसर्च

महिलाओं में होने वाले कैंसर का सबसे बेस्ट इलाज स्तनपान है।

स्तनपान से महिलाओं में नहीं रहता कैंसर का खतराः रिसर्च
X

नई दिल्ली. महिलाओं में होने वाले कैंसर का सबसे बेस्ट इलाज स्तनपान है। एक रिसर्च के मुताबिक, स्तनपान से न सिर्फ महिलाएं इस बीमारी से सुरक्षित रहती हैं बल्कि समय से पहले होने वाली मौतों, गंभीर बीमारियों, दिल के दौरे को दूर करने में भी स्तनपान मददगार हैं।

पत्रिका मातृ एवं शिशु पोषण में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक, स्तनपान महिलाओं में स्तन कैंसर, डायबटिज और दिल के दौरे की संभावना को कम करता है। इतना ही नहीं स्तनपान से बच्चों में तीव्र लिम्फोब्लासटिक ल्यूकेमिया, कान में संक्रमण, अल्सरेटिव कोलाइटिस, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संक्रमण, मोटापा और अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम (SIDS) नेक्रोटाइज़िंग जैसी बीमारियों के खतरे को भी कम करता है।
वैसे तो स्तनपान को लंबे समय से बच्चे के स्वास्थ्य के मुद्दे के रूप में देखा जा रहा है लेकिन यह वास्तव में महिलाओं के स्वास्थ्य से जुड़ा मुद्दा है। क्योंकि स्तनपान से महिलाओं में बीमारी होने की संभावना काफी कम हो जाती है। जो कि कई खतरनाक बीमारी को रोकने में मदद करता है, फिर भी कई महिलाएं इस बात पर विचार नहीं करती हैं। जबकि स्तनपान रोग को रोकने में अधिक फायदेमंद है।
बता दें कि वर्तमान में, करीब 22 फीसदी महिलाएं बच्चे के जन्म के 10 दिन के बाद ही अपने काम में लौट जाती हैं। जबकि महिलाओं को बच्चों के साथ रहकर ब्रेस्टफीडिंग कराना चाहिए। ऐसा करना महिलाओं और बच्चों दोनों के लिए फायदेमंद हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story