Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

बच्चे की दिमागी क्षमता पर असर डालती हैं ये चीजें!

कोई महिला गर्भधारण के दौरान या गर्भ धारण करने के एक महीने बाद किसी वायु प्रदूषित क्षेत्र में रहती है तो हो सकता है कि होने वाले बच्चों की दिमागी क्षमता, आई.क्यू और जन्म दोष होने का खतरा रहता है।

बच्चे की दिमागी क्षमता पर असर डालती हैं ये चीजें!

बढ़ते वायु प्रदूषण की वज़ह से लोग कई बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। इसके चलते खांसी, दमा, सांस लेने में परेशानी, अस्थमा जैसी कई बीमारियों के मरीज आए दिन बढ़ते ही जा रहे हैं। और यह ना सिर्फ केवल महिलाओ के लिए खतरनाक हैं बल्कि हर मनुष्य के लिए घातक हैं।

एक नई स्टडी में प्रदूषण और बच्चों की हेल्थ को लेकर कुछ चौंकाने वाले खुलासे हुए है। वायु प्रदूषण के कारण समय से पहले बच्चा पैदा होने वाली परेशानी का खतरा बढ़ सकता है।

दिमागी क्षमता पर असर

जर्नल ऑफ पीडियाट्रिक्स की एक स्टडी के मुताबिक अगर कोई महिला गर्भधारण के दौरान या गर्भ धारण करने के एक महीने बाद किसी वायु प्रदूषित क्षेत्र में रहती है तो हो सकता है कि होने वाले बच्चों की दिमागी क्षमता, आई.क्यू और जन्म दोष होने का खतरा हों।

इसे भी पढ़े: इन ब्लड ग्रुप के लोगों में हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा होता है, जानिए क्यों

दिल की बीमारी

इससे जन्म लेने वाला बच्चा दिल की बीमारी, से ग्रस्त पैदा होता है। डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ ने कुछ डेटा निकाला जिसमें ये पाया गया कि वायु प्रदूषण का बच्चे की हेल्थ पर गेहरा असर हुआ। फोर्टिस हॉस्पिटल के डॉक्टर प्रवीन गुप्ता का कहना है कि प्रदूषण दिन प्रति दिन बढ़ता जा रहा है। जिससे बच्चों कि आंखों में जलन, घुटन, आई.क्यू लेवल कम होने जैसी बीमारी देखने को मिलती है।

बरतें सावधानी

वायु प्रदूषण के चलते ख़ासतौर से गर्भवती महिलाओं को अपने और बच्चे दोनों का ध्यान रखना चाहिए। साथ ही घर में हवा साफ करने वाली मशीनों, पेड़-पौधों को ज़रूर प्रयोग में लाना चाहिए।

Next Story
Top