logo
Breaking

फिट-हेल्थी रहने के लिए अपनाएं ये 6 ईजी एक्सरसाइज टिप्स

फिटनेस के लिए डेली एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है।

फिट-हेल्थी रहने के लिए अपनाएं ये 6 ईजी एक्सरसाइज टिप्स
फिटनेस
फिटनेस के लिए डेली एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। लेकिन समय की कमी के कारण अकसर महिलाएं इन्हें अपनी डेली रूटीन में शामिल करने से बचती हैं। लेकिन कुछ ऐसी एक्सरसाइजेज हैं, जो बेहद ईजी हैं और इन्हें करने में समय भी कम लगता है। सुबह से उठकर रात तक घर-परिवार, ऑफिस का काम संभालते-संभालते ज्यादातर महिलाओं के पास खुद के लिए समय ही नहीं बचता है। ऐसे में उनकी हेल्थ इग्नोर होती है। नतीजा वे बार-बार बीमार होने लगती हैं। लेकिन अगर कुछ एक्सरसाइजेज को अपनी डेली रूटीन का हिस्सा बनाया जाए, तो वे हेल्दी बनी रह सकती हैं। जानते हैं, कुछ ऐसी ही एक्सरसाइज के बारे में, जिनमें समय कम लगता है और महिलाएं फिट भी रहती हैं। साथ ही उनकी बॉडी भी शेप में बनी रहती है।
बाइसेप्स कर्ल
बाइसेप्स यानी बाजुओं को सही शेप में लाने और उन्हें मजबूत करने के लिए यह अच्छी एक्सरसाइज है। इसे करने के लिए सबसे पहले दोनों हाथों में आसानी से उठाए जा सकने वाले इक्वल वेट लें। उसके बाद अपनी कुहनियों को कंधे की सीध में लाएं और वापस पहले वाली स्थिति यानी नीचे की ओर ले आएं। कुहनियों को कंधे की तरफ लाने और फिर वापस नीचे ले जाने से बाइसेप्स पर स्ट्रेन यानी तनाव पड़ता है। इससे बाइसेप्स मसल्स टोन होती हैं। इसे बारी-बारी से एक-एक हाथ से भी किया जा सकता है।
ट्राइसेप्स डिप्स
यह बाजुओं के ऊपरी हिस्से की एक्सरसाइज है। इससे बाजू के पिछले हिस्से की मसल्स मजबूत होने के साथ ही टोन भी होती हैं। बाजू के पिछले वाले हिस्से की मसल्स को मजबूत बनाना बहुत ज्यादा जरूरी होता है, क्योंकि बांह के इस हिस्से की मसल्स आगे वाले हिस्से के मुकाबले थोड़ी कमजोर होती हैं। इसे करने के लिए अपने हाथों को पीछे ले जाकर किसी मेज या कुर्सी का सहारा लेकर ऐसी पोजिशन में अपनी बॉडी को रखें, जैसे आप कुर्सी पर बैठी हों। अब अपने हिप्स को फर्श की तरफ ले जाएं। ऐसा करने पर आपकी कुहनियां मुड़ेंगी। अब ट्राइसेप्स की मदद से वापस पहले वाली स्थिति में आ जाएं।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, एक्सरसाइज करते समय किन खास बातों पर रखें ध्यान-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Share it
Top