Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सोने से पहले पैरों की मालिश करने से शरीर रहता है स्वस्थ, जानें इसके फायदे

पैरों में नारियल तेल से मालिश की जाये तो यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है।

सोने से पहले पैरों की मालिश करने से शरीर रहता है स्वस्थ, जानें इसके फायदे
नई दिल्ली. हम लोगों में से ज्यादतर लोग पैरों को उतना महत्व नहीं देते जितना कि देना चाहिये। पर क्‍या आप जानते र्हैं कि नियमित रूप से पैरों की मालिश करने से लुब्रिकेशन और ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार होता है, और विषाक्‍त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद भी मिलती हैं। इतना ही नहीं, नियमित मालिश पैरों को मजबूती और अधिक लचीलापन भी प्रदान करता है। सोने से पहले अगर पैरों में नारियल तेल से मालिश की जाये तो यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है।
ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार
शरीर के माध्‍यम से प्रसारित होने वाला ब्‍लड, शरीर की कोशिकाओं को ऑक्‍सीजन और पोषण पहुंचाने के लिए जिम्‍मेदार होता है। ब्‍लड शरीर से अपशिष्‍ट और विषाक्‍त पदार्थों को भी शुद्ध करता है। लेकिन जब तनाव की मौजूदगी के कारण ब्‍लड का फ्लो सीमित हो जाता है, तो पैरों की मालिश फायदेमंद हो सकती है क्‍योंकि इससे ब्‍लड सर्कुलेशन बेरोक प्रवाहित होता है।
पैर की परेशानियां
रोज़ाना नारियल तेल से मालिश करने से पैर की नेर्वेस को आराम मिलता है और लेग सिंड्रोम को खत्म करने में भी मदद मिलती है। इसलिए इस परेशानी से निजात पाने के लिए रोज़ गर्म तेल की मैलिश करें।
लोअर ब्लड प्रेशर
रोज़ सोने से पहले 10 मिनट तक पैरों में मसाज करने से मूड स्विंग और ऐंगज़ाइअटी की परेशानी खत्म हो जाती साथ ही लो और हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी भी खत्म होजाती है।

शरीर के एसिड से निजात
रोज़ 20 मिनट पैरों की मालिश करने से मांसपेशियों के ऊतकों में मौजूद लैक्टिक एसिड खत्म होने लगता है जो एक्सर्साइज़िज़ करने से होता है। इसे अगर अनदेखा करने से पैरों की अन्य समस्या बढ़ सकती हैं।

जोड़ों के दर्द में आराम
जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका है पैरों की मालिश, इससे आप हर तरह के जोड़ों के दर्द छुटकारा पा सकते हैं।
आगे की स्लाइड्स में पढ़िए, पूरी खबर-

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Top