logo
Breaking

गठिया के घरेलू उपाय: बस खाएं ये चार चीजें, जड़ से खत्म होगा गठिया का दर्द

गठिया का दर्द इतना ज्यादा परेशान करता है कि व्यक्ति कोई भी काम करने में असमर्थ हो जाता है। गठिया का रोग होने पर शरीर की हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। शरीर की हड्डियां कमजोर होने पर जोड़ों में दर्द, हाथ-पैर में सूजन और उठने-बैठने में तकलीफ का सामना करना पड़ता है।

गठिया के घरेलू उपाय: बस खाएं ये चार चीजें, जड़ से खत्म होगा गठिया का दर्द

गठिया एक ऐसी बीमारी है जिसमें मरीज को असहनीय दर्द होता है। गठिया का दर्द इतना ज्यादा परेशान करता है कि व्यक्ति कोई भी काम करने में असमर्थ हो जाता है। गठिया का रोग होने पर शरीर की हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। शरीर की हड्डियां कमजोर होने पर जोड़ों में दर्द, हाथ-पैर में सूजन और उठने-बैठने में तकलीफ का सामना करना पड़ता है।

पैरों में लगातार दर्द के कारण आर्थराइटिस की भी समस्या हो सकती है।

ऐसे में बहुत जरूरी है कि गठिया के दर्द को हल्के में न लिया जाए और इसके लिए पूरी एहतियात बरती जाए।

गठिया के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके-

रोजमेरी

ज्यादातर आयुर्वेदिक दवाइयों में रोजमेरी का प्रयोग किया जाता है। रोजमेरी की मदद से आप गठिया के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। यह गठिया के इलाज के लिए कारगर है।

घर पर ही इसके इस्तेमाल के लिए एक कप पानी में थोड़ रोजमेरी के पत्ते डालें और इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इस पानी का सेवन चाय की तरह कर लें। दिनभर में 1-2 बार ऐसा करने से गठिया के दर्द से राहत मिलेगी।

बथुआ

बथुआ एक तरह का साग होता है, जिसकी सब्जी बनाकर खाई जाती है। इसके ताजे पत्तों की मदद से भी आप गठिया के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

इसके लिए रोजाना आपको लगभग 15 ग्राम बथुआ के पत्‍तों का रस का सेवन करना पड़ेगा। खाली पेट इस रस को पीने से गठिया के दर्द से हमेशा के लिए राहत पाई जा सकती है।

एलोवेरा

एलोवेरा के इस्तेमाल से भी गठिया का दर्द दूर किया जा सकता है। इसके लिए एलोविरा के पत्‍तों को काट लें और उसका जेल दर्द वाली जगह पर लगाने से दर्द ठी हो जाता है।

आलू

खाना खाने से आलू के रस का सेवन करने से गठिया के दर्द में आराम मिलता है। रोजाना 100 मिली रस का सेवन करने से जल्दी लाभ मिलता है।

Share it
Top