Breaking News
Top

IND vs AUS:VIDEO: ऑस्टेलिया को लगा आठवां झटका, भारत जीत के करीब

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 17 2017 9:55PM IST
IND vs AUS:VIDEO: ऑस्टेलिया को लगा आठवां झटका, भारत जीत के करीब

भारत ने शानदार शुरुआत की है ऑस्टेलिया के 12 ओवर में 76 रन पर 6 विकेट गिर चुके हैं। खतरनाक हो रहे मैक्सवेल 39 रन बनाकर आउट। बारिश के कारण ऑस्ट्रेलिया को 21 ओवर में जीत के लिए 164 का लक्ष्य मिला है। भारत की ओर से पंड्या ने 2, बुमराह और कुलदीप ने एक-एक विकेट झटका है।  

 हार्दिक पंड्या और महेंद्र सिंह धोनी के अर्धशतक और दोनों के बीच शतकीय साझेदारी से भारत ने बेहद खराब शुरुआत से उबरते हुए पांच मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के पहले मैच में आज यहां आस्ट्रेलिया के खिलाफ सात विकेट पर 281 रन बनाए। बारिश के कारण अब ऑस्टेलिया को जीत के लिए 21 ओवर में 164 रन चाहिए। 

भारत ने 87 रन रन पांच विकेट गंवा दिए थे जिसके बाद पंड्या ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलते हुए 66 गेंद में पांच छक्कों और पांच चौकों की मदद से 83 रन बनाने के अलावा धोनी (79) के साथ छठे विकेट के लिए 118 रन की तूफानी साझेदारी भी की।

धोनी ने 88 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और दो छक्के जड़े। धोनी ने भुवनेश्वर कुमार (30 गेंद में नाबाद 32, पांच चौके) के साथ सातवें विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी भी की। भारतीय टीम अंतिम 14 ओवर में 133 रन जोड़कर चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचने में सफल रही।      

आस्ट्रेलिया की तरफ से नाथन कोल्टर नाइल सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 44 रन देकर तीन विकेट चटकाए। मार्कस स्टोइनिस ने 54 रन देकर दो जबकि लेग स्पिनर एडम जंपा और जेम्स फाकनर ने एक-एक विकेट हासिल किया।

अजिंक्य रहाणे 5, मनीष पांडे 0 और विराट कोहली भी 0 रन बनाकर आउट हुए। ऑस्ट्रेलिया  की ओर से नाथन कुल्टर नाइल ने 3 विकेट झटककर भारत की कमर तोड़ दी है। रोहित शर्मा 28 रन बनाकर आउट। केदार जाधव जो अच्छा खेल रहे थे 40 रन बनाकर आउट। हार्दिक पंड्या 83 रन बनाकर आउट। 

श्रीलंका का सूपड़ा साफ करने के बाद आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारतीय क्रिकेट टीम आज से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू हो रही पांच मैचों की वनडे श्रृंखला में भी अपनी लय कायम रखने के इरादे से उतरेगी।      

पिछले कुछ साल में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच क्रिकेट के मैदान पर मुकाबला काफी रोचक रही है। खिलाड़ियों का जुनून और तेवर पिछली बार टेस्ट श्रृंखला में देखने को मिले थे जिसमें भारत ने 2-1 से जीत दर्ज की थी ।  

भारत अगर ऑस्ट्रेलिया को 5-0 से हरा देता है तो आईसीसी विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच जायेगा जबकि 4-1 से जीतने पर ऑस्ट्रेलिया पहले स्थान पर कब्जा कर लेगा।

ये है दोनों टीमें:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, मनीष पांडे, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हर्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार 

ऑस्ट्रेलिया: स्टीव स्मिथ (कप्तान), डेविड वॉर्नर, ट्रेविस हेड, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), जेम्स फॉल्कनर, एडम जाम्पा, हिल्टन, नाथन कुल्टर नाइल, पैट कमिंस

इसे भी पढ़े: कोहली इतना शतक क्यों मारते हैं, जानिए विराट ने किया खुलासा

ऑस्ट्रेलियाई टीम में उसके शीर्ष दो तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड नहीं हैं लेकिन स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर और ग्लेन मैक्सवेल की मौजूदगी टीम को काफी आक्रामक बनाती है ।

उनके लिये वैसे भी भारत दूसरे घर की तरह है । दोनों टीमों ने मैच से पहले अभ्यास किया और अब उनका फोकस अंतिम एकादश पर होगा । बायें हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल फुटबॉल खेलते हुए टखने में चोट लगा बैठे । अब देखना यह होगा कि वह दोपहर के अभ्यास सत्र में भाग लेते हैं या नहीं ।

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को हालांकि बखूबी मालूम होगा कि कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल उनके लिये काफी खतरनाक साबित हो सकते हैं । यही वजह है कि उन्होंने के के जियास और स्थानीय खिलाड़ी मुरूगन अश्विन को स्पिन गेंदबाजी खेलने के अभ्यास के लिये बुलाया था ।

दोनों टीमें यहां तीन दशक बाद वनडे मैच खेल रही हैं । आखिरी बार वनडे मैच में उनकी टक्कर यहां 1987 रिलायंस विश्व कप में हुई थी जिसमें आस्ट्रेलिया एक रन से जीता था।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
ind vs aus first odi between india and australia today

-Tags:#Cricket News#India Vs Australia Series 2017#Virat Kohli#Ind Vs Aus
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo