Hari Bhoomi Logo
गुरुवार, सितम्बर 21, 2017  
Breaking News
Top

85 साल बाद टीम इंडिया ने रचा इतिहास, धोनी से आगे निकले विराट

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 15 2017 5:15AM IST
85 साल बाद टीम इंडिया ने रचा इतिहास, धोनी से आगे निकले विराट

टीम इंडिया ने श्रीलंका को तीसरे और सीरीज के आखिरी टेस्ट में एक पारी और 171 रन से हरा दिया। इसके साथ ही भारत ने सीरीज पर 3-0 से कब्जा किया।

85 साल से टेस्ट खेल रही भारतीय टीम ने पहली बार तीन या उससे ज्यादा मैचों की टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप करने का कारनामा किया है। तीसरे टेस्ट में पहले बैटिंग करते हुए भारतीय टीम ने 487 रन बनाए थे।

इसे भी पढ़े:- 27 साल बाद पंड्या ने तोड़ा कपिल का रिकॉर्ड, विश्व क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के का बनाया रिकॉर्ड

जवाब में श्रीलंकाई टीम पहली इनिंग में 135 और दूसरी में 181 रन ही बना सकी। मैच में मोहम्मद शमी, आर अश्विन और कुलदीप यादव ने 5-5, उमेश यादव ने 2, और हार्दिक पंड्या ने 1 विकेट चटकाए।

पल्लेकेल टेस्ट में करियर की पहली टेस्ट सेंचुरी लगाने वाले हार्दिक पंड्या मैन ऑफ द मैच रहे। वहीं, सीरीज में दो सेंचुरी लगाने वाले शिखर धवन मैन ऑफ द सीरीज रहे।

इसे भी पढ़े:- 1 गेंद में 17 रन, जानिए- क्रिकेट इतिहास का ये अनोखा रिकॉर्ड

धोनी से आगे निकले कप्तान विराट

विराट कोहली की बतौर कप्तान विदेश में ये 7वीं जीत है। इसके साथ ही विदेश में सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने के मामले में उन्होंने एमएस धोनी को पीछे छोड़ दिया। धोनी ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को विदेश में 30 में से 6 मैचों में जीत दिलाई थी।

विराट अब विदेश में भारत के दूसरे सबसे सफल कप्तान बन गए हैं। उनकी कप्तानी में टीम ने विदेश में 13 मैच खेले, जिसमें से 7 जीते हैं। विदेश में सबसे ज्यादा मैच जीतने का भारतीय रिकॉर्ड पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के नाम पर है, जिनकी कप्तानी में भारत ने 11 मैच जीते थे। 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
85 years later team india created history win test series 3 0

-Tags:#Cricket News#Test Match#Virat Kohli#Ms Dhoni
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo