Logo
election banner
Delhi EV Charging Station: राजधानी दिल्ली में हर तीन किलोमीटर के दायरे में ईवी चार्जिंग स्टेशन बनाने पर काम किया जा रहा है। इसके लिए एमसीडी के साथ 11 कंपनियों ने हाथ मिलाया है।

Delhi EV Charging Station: राजधानी दिल्ली के लोग धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति अग्रसर होते जा रहे हैं। अब हर सोसायटी, अस्पताल, कॉलेज, अपार्टमेंट, संस्थागत भवन, बाजार, मॉल और कैफेटेरिया के आसपास भी ईवी चार्जिंग स्टेशन आसानी से मिल जाएंगे। निगम की ओर से इस साल के आखिरी तक 573 ईवी चार्जिंग स्टेशन खोलने का लक्ष्य है, जिसमें से 275 स्टेशन अभी तक खुल चुके हैं। साल के आखिर तक करीब 25 स्थानों पर नए ईवी स्टेशनों को खोलने का फैसला किया गया है।  

दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों की दिखेगी धूम

दिल्ली में एमसीडी के अलावा एनडीएमसी और दिल्ली सरकार की ओर से भी ईवी चार्जिंग स्टेशन बनाने पर काम किया जा रहा हैं। जानकारी के मुताबिक, एनडीएमसी क्षेत्रों में नए ईवी-चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए जगह की तलाश करने में लगी हुई है। बता दें कि बंद ढलाव घरों में भी ई-चार्जिंग स्टेशनों के खोले जाने पर काम हो रहा हैं। लेकिन, अब आने वाले दिनों में दिल्ली को इलेक्ट्रिक वाहन के रूप में जाना जाएगा। नए चार्जिंग स्टेशन खुलने से इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद में भी उछाल आना तय है।

दरअसल, अभी तक कई लोग चार्जिंग की प्रॉब्लम को लेकर इलेक्ट्रिक वाहन नहीं खरीद रहे हैं। अब जगह-जगह ई चार्जिंग स्टेशन खुलने से यह समस्या भी दूर हो जाएगी।   

इलेक्ट्रिक वाहन से प्रदूषण स्तर में आएगी कमी 

आपको बता दें कि राजधानी दिल्ली में लगभग 80 लाख वाहन रजिस्टर्ड हैं, जिनमें दोपहिया वाहन भी शामिल हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली में हर साल करीब एक लाख इलेक्ट्रिक वाहन में बदल रहे हैं। आज के समय में लोगों में इसका चलन लगातार बढ़ता जा रहा है। इससे दिल्ली के प्रदूषण स्तर में भी कमी आएगी। सरकार के निर्देशों पर ही निगम इस पर योजना बनाकर काम कर रहा है। 

एमसीडी के साथ 11 कंपनियों ने मिलाया हाथ 

राजधानी दिल्ली में एमसीडी ने ई-चार्जिंग स्टेशन खोलने के लिए जो पॉलिसी बनाई है, उस योजना के तहत हर 3 किलोमीटर पर एक ई-चार्जिंग और बैटरी स्वैपिंग स्टेशन होगा। इसके लिए एमसीडी के साथ 11 कंपनियों ने हाथ मिलाया है। इनमें ईईएसएल, आईजीएल, टीसीआईएल, बेसिल, एचपीसीएल, सीईएसएल, बीपीसीएल और डिम्ट्स शामिल हैं। इसके अलावा, विद्युत वितरण कंपनियां डीपीडीडीएल, बीआरपीएल और बीवाईपीएल भी शामिल हैं। 

5379487