Logo
election banner
Congress Nyay Guarantee: कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बुधवार को उत्तर पूर्वी दिल्ली में डोर-टू-डोर के माध्यम से पार्टी का कार्ड बांटा। उन्होंने पांच गारंटी के तहत 25 गारंटी का देने का ऐलान किया है।

Congress Manifesto: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस ने आज दिल्ली के उत्तर पूर्वी इलाको में घर-घर गारंटी बांटा। यह कैंपेन में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के मौजूदगी में चलाया गया। इस दौरान खड़गे ने कहा कि आने वाले दिनों में पार्टी के कार्यकर्ता लोगों को घर-घर जाकर कार्ड बांटने वाले हैं।  

डोर-टू-डोर कैंपेन के माध्यम से बांटा गारंटी

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि इस डोर-टू-डोर कैंपेन के माध्यम से दिल्ली के नॉर्थ ईस्ट में पार्टी ने अपना गारंटी कार्ड बांटने के लिए आई है। हमारा संदेश है- कांग्रेस की 5 गारंटी के तहत हम 25 गारंटी पूरी करेंगे। कांग्रेस के कार्यकर्ता घर-घर जाकर गारंटी कार्ड बांटेंगे और लोगों से मिलकर उन्हें बताएंगे कि इंडिया गठबंधन की सरकार बनने पर हम जनता के लिए क्या-क्या करेंगे।

बीजेपी पर बोला हमला

इस दौरान खरगे ने कहा कि हमारी सरकार ने हमेशा गरीबों के लिए काम किया और आगे भी ऐसा ही होगा। उन्होंने केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि मोदी सरकार राजनीतिक दलों को डरा रही है। कांग्रेस पार्टी के खाते से 135 करोड़ रुपये निकाल लिए गए। क्या लोकतंत्र में इस तरह से चुनाव होता है? क्या लोकतंत्र में सबको समान स्तर पर लड़ने का अधिकार नहीं है?

क्या है कांग्रेस की पांच गारंटी ?

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कांग्रेस की गारंटी का ऐलान करते हुए पांच गारंटी का ऐलान किया है। कांग्रेस की पहली गारंटी युवा न्याय, नारी न्याय, किसान न्याय, किसान न्याय और हिस्सेदारी न्याय की गारंटी देने का ऐलान किया है। उन्होंने इन पांच गारंटी के तहत 25 गारंटी को पूरा करने का जिक्र किया है।

पांच गारंटी के तहत पूरा होगा 25 वादा

कांग्रेस ने पहली गारंटी 'युवा न्याय' के तहत नौकरी पक्की, भर्ती भरोसा, पेपर लीक से मुक्ति, गिग-वर्कर सुरक्षा और युवा रोशनी की बात कही गई है। वहीं, दूसरी गारंटी 'नारी न्याय' के तहत महालक्ष्मी, आधी आबादी, पूरा हक, 'शक्ति का सम्मान', अधिकार मैत्री और सावित्री बाई फुले हॉस्टल का ऐलान किया है।

ये भी पढ़ें:- वायनाड में नामांकन से पहले राहुल गांधी का मेगा शो

इसके अलावा तीसरे पार्टी ने 'किसान न्याय' में सही दाम, कर्ज मुक्ति, बीमा भुगतान का सीधा ट्रांसफर, उचित आयात-निर्यात नीति और GST-मुक्त खेती का वादा किया है। वहीं, 'श्रमिक न्याय' में श्रम का सम्मान, सबको स्वास्थ्य अधिकार, शहरी रोजगार गारंटी, सामाजिक सुरक्षा और सुरक्षित रोजगार की बात कही गई है।

इसके साथ ही पांचवी गारंटी 'हिस्सेदारी न्याय' में कांग्रेस ने जातिगत जनगणना, आरक्षण का हक, SC/ST सब प्लान की कानूनी गारंटी, जल-जंगल-जमीन का कानूनी हक और जल-जंगल-जमीन का कानूनी हक का वादा किया है।

jindal steel Ad
5379487