Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

यूसुफ पठान के अलावे इन 5 क्रिकेटरों को ड्रग्स लेने के आरोप में सजा मिल चुकी है

यूसुफ पठान के अलावे कई और खिलाड़ियों पर प्रतिबंधित ड्रग्स लेने के कारण बैन लगाया जा चुका है।

यूसुफ पठान के अलावे इन 5 क्रिकेटरों को ड्रग्स लेने के आरोप में सजा मिल चुकी है

क्रिकेट में कई बार ऐसे मामले सामने आए हैं, जब खिलाड़ियों ने इस जेंटलमैन खेल को शर्मसार किया है। मंगलवार को भारत के विस्फोटक बल्लेबाज यूसुफ पठान को डोपिंग उल्लंघन के आरोप में बीसीसीआई ने पांच महीने के लिए निलंबित कर दिया गया है।

यूसुफ पठान ने ब्रोजिट नाम की दवा का सेवन किया था। डोपिंग का अर्थ है ताकत बढ़ाने वाला वह पदार्थ जिसे खाने से किसी भी खिलाड़ी का स्टैमिना एकदम से बढ़ जाए। इस शॉर्टकट के जरिए वह खेल के मैदान में अपने विरोधी खिलाड़ियों को पीछे छोड़ सकता है।

इसे भी पढ़े: इस दिग्गज क्रिकेटर ने अपनी बहन से ही कर ली शादी, वजह जानकर हैरान रह जाएंगे

इसके अलावे कई और खिलाड़ियों पर प्रतिबंधित ड्रग्स लेने के कारण बैन लगाया जा चुका है। आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ क्रिकेटरों के बारें में

शेन वॉर्न

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर शेन वॉर्न 2003 वर्ल्ड कप में डोप टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए थे। जिसके बाद उन पर 12 महीनों के लिए बैन लगा दिया गया था।

शोएब अख्तर

पाकिस्तान के ही नहीं दुनिया के सबसे तेज गेंदबाजों में से एक अख्तर अक्टूबर 2006 में चैम्पियंस ट्रॉफी के दौरान डोप टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए थे। जिसने बाद उन पर 2 साल का बैन लगा दिया गया था।

स्टीफन फ्लेमिंग

न्यूजीलैंड के सबसे सफल कप्तानों में से एक स्टीफन फ्लेमिंग पर न्यूजीलैंड के कुछ खिलाड़ियों के साथ उन पर स्मोकिंग करने का आरोप लगा था। इसके बाद उन्हें 3 मैचों के लिए बैन कर दिया गया था।

मोहम्मद शहजाद

अफगानिस्तानी क्रिकेटर मोहम्मद शहजाद का 17 जनवरी 2017 को दुबई में प्रतियोगिता से इतर परीक्षण के तहत पेशाब का नमूना लिया गया था। उनके नमूने का परीक्षण किया गया जिसमें क्लेनबूटेरोल पाया गया जिसे वाडा ने प्रतिबंधित दवाईयों की सूची में रखा है। जिसके बाद उन पर 12 महीने का प्रतिबंध लगाया गया था।

उपुल थरंगा

श्रीलंकाई क्रिकेटर उपुल थरंगा को 2011 के वर्ल्ड कप के दौरान प्रतिबंधित दवाएं लेते हुए पाया गया था। जिसके बाद उन पर तीन महीने का बैन लगाया गया था।

Share it
Top