Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

कोहली की ''विराट'' कप्तानी, आज तक कोई कप्तान नहीं कर सका

विराट अपनी कप्तानी में सर्वाधिक मैच जीतने के मामले में चौथे सबसे सफल भारतीय कप्तान बन गए हैं।

कोहली की
नई दिल्ली. भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने इंदौर में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरा टेस्ट जीतने के साथ ही कई कीर्तिमान बना लिए। टेस्ट टीम रैंकिंग में नंबर वन पर काबिज भारतीय टीम ने कीवी टीम को इस सीरीज में 3-0 से हराया। इसके साथ ही कप्तान कोहली ने अपनी कप्तानी में 10 टेस्ट मैच जीतकर नया मुकाम हासिल किया। विराट अपनी कप्तानी में सर्वाधिक मैच जीतने के मामले में चौथे सबसे सफल भारतीय कप्तान बन गए हैं। उन्होंने नवाब पटौदी और सुनील गावस्कर को पीछे छोड़ दिया।
सबसे बड़ी सीरीज जीत
विराट कोहली के नेतृत्व में इंदौर टेस्ट जीतकर भारतीय टीम ने क्लीन स्वीप कर दिया। यह न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की सबसे बड़ी सीरीज जीत है। इसके पहले 1968 में नवाब पटौदी के नेतृत्व में भारतीय टीम ने 3-1 से सीरीज में जीत हासिल की थी। लेकिन, भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ कभी क्लीन स्वीप या 3-0 के बड़े अंतर से सीरीज नहीं जीती है।
गावस्कर और पटौदी जैसे दिग्गजों को पछाड़ा
कोलकाता में खेले गए दूसरे टेस्ट को जीतकर विराट कोहली ने कप्तानी में सर्वाधिक टेस्ट जीतने के मामले में नवाब पटौदी और सुनील गावस्कर (9 टेस्ट) की बराबरी कर ली थीं।
इंदौर टेस्ट के पहले विराट ने बतौर कप्तान अपने छोटे से करियर में अभी तक 16 टेस्ट में भारतीय टीम का नेतृत्व किया था, जिसमें से नौ टेस्ट जीतकर संयुक्त रूप से भारत के चौथे सबसे सफल कप्तान बन गए थे। अब वह 10 टेस्ट जीत के साथ गावस्कर और पटौदी से आगे निकल गए हैं।
विराट से आगे सिर्फ मोहम्मद अजहरूद्दीन, सौरभ गांगुली और महेंद्र सिंह धौनी हैं। विराट ने कप्तानी के अपने छोटे ही करियर में 17 मैचों में 10 जीते, दो हारे और पांच ड्रॉ खेले। अजहरूद्दीन ने 47 टेस्टों में 14 मैच, गांगुली ने 49 टेस्टों में 21 मैच और धौनी ने 60 टेस्टों में अपनी कप्तानी में 27 मैच जीते हैं।
1.महेंद्र सिंह धोनी 60 में से 27,
2.सौरव गांगुली 49 में से 21 और
3.अजहर 47 में से 14 टेस्ट जीतकर सफल कप्तानों की सूची में पहले तीन स्थानों पर काबिज हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top