Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IND vs SA: घर के शेर बाहर ढेर, अफ्रीका ने भारत को 72 रनों से रौंदा

साउथ अफ्रीका द्वारा दिए गए 208 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 135 पर ही ढेर हो गई।

IND vs SA: घर के शेर बाहर ढेर, अफ्रीका ने भारत को 72 रनों से रौंदा
X

वर्नोन फिलैंडर की अगुवाई वाले आक्रमण के सामने चोटी के बल्लेबाजों के दूसरी पारी में भी शर्मनाक प्रदर्शन के कारण भारत को सोमवार को केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के हाथों पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में चौथे दिन 72 रन से हार का सामना करना पड़ा।

भारतीय गेंदबाजों ने टीम के लिए जीत का मंच सजाया था लेकिन बल्लेबाज नहीं चले। भारत के सामने 208 रन का लक्ष्य था लेकिन उसकी पूरी टीम 42.4 ओवर में 135 रन पर ढेर हो गई। फिलैंडर ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 46 रन देकर छह विकेट लिए। इसलिए वो मैन ऑफ द मैच भी रहे।

भारत की तरफ से आठवें नंबर के बल्लेबाज रविचंद्रन अश्विन ने सर्वाधिक 37 रन बनाए। बल्लेबाजों की नाकामी से भारतीय गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन भी बेकार चला गया।

मोहम्मद शमी (28 रन देकर तीन विकेट) और जसप्रीत बुमराह (39 रन देकर तीन विकेट) ने चौथे दिन पहले सत्र में कहर बरपाया जिससे भारत ने 65 रन के अंदर दक्षिण अफ्रीका के बाकी बचे आठ विकेट निकालकर उसकी पूरी टीम को दूसरी पारी में 130 रन पर ढेर कर दिया।

तीसरे दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ने के बाद चौथे दिन 200 रन बने और इस बीच 18 विकेट निकले। दक्षिण अफ्रीका ने इस तरह से तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बनाई। दूसरा टेस्ट मैच 13 जनवरी से सेंचुरियन में खेला जाएगा।

अफ्रीका की तेज गेंदबाजी के सामने भारतीय बल्लेबाज पूरी तरह से पस्त होते दिखे। ओपनर शिखर धवन 16 रन बनाकर आउट हुए। उनके बाद मुरली विजय भी 13 रनों का योगदान दे सके।

बाद में बल्लेबाजी करने आए कप्तान विराट कोहली पिछली पारी की तरह फिर फेल साबित हुए और वह पगवाधा आउट होकर 28 रन बनाकर चलते बने। चेतेश्वर पुजारा 4, रोहित शर्मा 10 और हार्दिक पांड्या 1 रन बनाकर आउट हुए।

इसे भी पढ़े: IND vs SA: भारतीय क्रिकेटरों की बीवियों और गर्लफ्रेंड की जिम्मेदारी नहीं लेगा BCCI

इससे पहले मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह ने तेज गेंदबाजों के लिए अनुकूल परिस्थिति का पूरा फायदा उठाते हुए भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के चौथे दिन सोमवार को यहां जीत की राह पर ला दिया।

शमी और बुमराह ने चौथे दिन पहले सत्र में तीन-तीन विकेट लिए। इस सत्र में दक्षिण अफ्रीका ने केवल 65 रन के अंदर आठ विकेट गंवाए और उसकी पूरी टीम दूसरी पारी में 130 रन पर ढेर हो गई।

दक्षिण अफ्रीका को इस तरह से 207 रन की बढ़त मिली और अब भारत को दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर टेस्ट क्रिकेट में अपनी तीसरी जीत के लिए 208 रन की दरकार है।

दूसरे ओवर से ही विकेटों का पतन शुरू

तीसरे दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ जाने के बाद दक्षिण अफ्रीका ने सुबह दो विकेट पर 65 रन से आगे खेलना शुरू किया और दूसरे ओवर से ही विकेटों का पतन शुरू हो गया। शमी ने हाशिम अमला (चार) को गली में खड़े रोहित शर्मा के हाथों कैच कराया जिन्होंने नीचा कैच लिया।

इसका फैसला करने के लिये तीसरे अंपायर की मदद ली गई। रीप्ले से बहुत स्पष्ट नहीं हो रहा था और आखिर में मैदानी अंपायर ने उन्हें आउट दे दिया। इसके चार ओवर बाद शमी ने नाइटवाचमैन कैगिसो रबादा (पांच) को दूसरी स्लिप में कैच कराया।

कप्तान फाफ डु प्लेसिस (शून्य) भी नहीं टिक पाये। बुमराह ने उन्हें विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा के हाथों कैच कराकर स्कोर पांच विकेट पर 82 रन कर दिये। साहा ने इस मैच में दस कैच लिए जो भारतीय रिकार्ड है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story