Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

रोहित शर्मा के लिए यह मैदान रहा है हमेशा लकी, यहां बनाए हैं उन्होंने कई रिकार्डस

भारत और बांग्लादेश के बीच शुक्रवार से कोलकाता के ईडन गार्डंस मैदान पर दूसरा टेस्ट होने वाला है। पहला टेस्ट भारत आसानी से जीत चुका है। इस मैच में बांग्लादेश का सफाया करने के इरादे से मैदान में उतरेगा।

ईडन गार्डंस से जुड़ी है रोहित शर्मा की शानदार यादेंरोहित शर्मा

भारत और बांग्लादेश के बीच शुक्रवार से कोलकाता के ईडन गार्डंस मैदान पर दूसरा टेस्ट शुरू होने वाला है। पहले टेस्ट में भारत आसानी से बांग्लादेश को मात दे चुका है। भारत इस मैच में बांग्लादेश का सफाया करने के इरादे से मैदान में उतरेगा। भारतीय ओपनर रोहित शर्मा के लिए इंदौर टेस्ट अच्छा नहीं रहा था। लेकिन ईडन गार्डंस से उनकी सुनहरी यादें जुड़ी हुई हैं और वे इस मैदान पर दमदार प्रदर्शन करने की उम्मीद से खेलेंगे। यह डे-नाइट टेस्ट मैच होगा और अगर रोहित की बात करें तो दिन-रात के मैचों में उनका अब तक शानदार रिकॉर्ड रहा है।

रोहित ने पहली बार भारतीय टेस्ट टीम में ओपनिंग दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ की थी । सलामी बल्लेबाज के रूप में उनकी पहली ही सीरीज शानदार रही और उन्होंने कई रिकॉर्ड भी इस सीरीज में बनाए। वहीं इंदौर में बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में रोहित असफल होकर मात्र 6 रन बना पाए थे। इसी वजह से उन्हें दूसरा मौका नहीं मिला। रोहित उस कमी को कोलकाता के ऐतिहासिक मैदान पर दूर करना चाहेंगे।

रोहित शर्मा ने इसी मैदान से टेस्ट मैच खेलना शुरू किया था

इस मैदान से हिटमैन यानी रोहित शर्मा की शानदार यादें जुड़ी हुई हैं। उन्होंने इस मैदान पर 6 नवंबर 2013 को वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था। रोहित छठें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए अपने पहले ही मैच में 177 रनों की शानदार पारी खेली थी। उन्होंने अपने पहले टेस्ट पारी में 301 गेंदों का सामना कर 23 चौके और 1 छक्के लगाए।

उनकी इस पारी की मदद से भारत इस मैच में एक पारी और 51 रनों से जीता था। जिसके लिए रोहित को पहले ही टेस्ट में मैन ऑफ द मैच भी चुना गया था। रोहित ने इस मैदान पर एक और टेस्ट मैच (2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ) खेला जिसमें उन्होंने पहली पारी में 2 रन और दूसरी पारी में 82 रन बनाए थे।

ये था इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट का सबसे बड़ा रिकॉर्ड

रोहित ने कोलकाता के इसी मैदान पर 13 नवंबर 2014 को इतिहास रचा था। जब उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट की सबसे बड़ी पारी खेली। रोहित ने विस्फोटक बल्लेबाजी कर रिकॉर्ड 264 रन बनाए और भारत को 404 रनों का विशाल स्कोर खड़ा करने में मदद की। उन्होंने 173 गेंदों का सामना कर 33 चौकों और 9 छक्कों की मदद से ये रन बनाए।

अंतराष्ट्रीय टी -20 क्रिकेट में उनका सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड अभी भी कायम है। वे इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक लगाने वाले दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज हैं। उन्होंने दो दोहरे शतक 2 नवंबर 2013 को बेंगलुरु में ऑस्ट्रेलिया (209 रन) के खिलाफ और 13 दिसंबर 2017 को मोहाली में श्रीलंका (208 नाबाद) के खिलाफ लगाए थे।

Next Story
Top