Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

INDvsNZ: पहले दिन पुजारा-रहाणे का अर्धशतक, भारत- 239/7

शिखर धवन-रोहित शर्मा ने एक बार फिर निराश किया

INDvsNZ: पहले दिन पुजारा-रहाणे का अर्धशतक, भारत- 239/7
नई दिल्ली. टीम इंडिया कोलकाता में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना 250वां घरेलू टेस्ट खेल रही है। ऐतिहासिक ईडन गार्डन में टॉस जीतने के बाद पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक 86 ओवर में 7 विकेट पर 239 रन बनाए। खराब रोशनी के कारण दिन का खेल 4 ओवर पहले ही रोकना पड़ा. ऋद्धिमान साहा (14) और रवींद्र जडेजा (0) नाबाद लौटे. पिच से गेंदबाजों को थोड़ी मदद क्या मिली कि टीम इंडिया की ओर से चेतेश्वर पुजारा (87 रन) और अजिंक्य रहाणे (77) को छोड़कर सभी बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिए। न्यूजीलैंड की ओर से मैट हेनरी ने 3, जीतन पटेल ने 2 विकेट झटके, जबकि ट्रेंट बोल्ट और नील वागनर ने एक-एक विकेट।

पुजारा-रहाणे की शतकीय साझेदारी
पुजारा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ इस सीरीज में लगातार तीसरी फिफ्टी (कानपुर टेस्ट में 62 और 78) बनाई। उनको 21वें ओवर में जीतन पटेल की गेंद पर जीवनदान भी मिला, जब उनकी एक गेंद उनके बैट का किनारा लेकर विकेटकीपर वाटलिंग के दस्तानों को छूती हुई चार रन के लिए बाउंड्री पार कर गई। चेतेश्वर पुजारा ने मुश्किल समय (46/3) में रहाणे (77) के साथ 141 रनों की साझेदारी करके टीम इंडिया की स्थिति को संभाला, लेकिन शतक के करीब जाकर आउट हो गए। उन्हें 87 रन पर नील वागनर ने मार्टिन गप्टिल के हाथों कैच कराया. चेतेश्वर पुजारा (87) के बाद रोहित शर्मा (2) से अच्छी पारी की उम्मीद थी, लेकिन वह जीतन पटेल की गेंद पर शॉर्ट लेग पर खड़े टॉम लाथम को कैच थमा बैठे। इसके बाद जमकर खेल रहे अजिंक्य रहाणे भी 77 रन बनाकर चलते बने। उन्हें 33 के निजी स्कोर पर जीवनदान भी मिला था, जब सब्स्टीट्यूट ब्रेसवेल मिड ऑन पर पीछे की ओर दौड़ते हुए मुश्किल कैच नहीं पकड़ पाए। सुबह भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और शिखर धवन (1) को मैट हेनरी ने दूसरे ओवर में ही बोल्ड कर दिया. फिर मुरली विजय (9) और कप्तान विराट कोहली (9) भी सस्ते में लौट गए। टीम इंडिया के शुरुआती 3 विकेट 46 रन पर ही गिर गए।

विराट की पांचवीं विफलता
विराट कोहली को तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने ऑफ स्टंप पर चकमा दिया और वह अपनी पुरानी कमजोरी के मुताबिक काफी बाहर जाती गेंद को तिरछे बैट से खेल बैठे और गली में खड़े टॉम लाथम ने खूबसूरती से कैच करने में कोई गलती नहीं की। कप्तान विराट कोहली ने जुलाई में नार्थ साउंड में वेस्टइंडीज के खिलाफ 200 रन के बाद कोई बड़ा स्कोर नहीं बनाया है। उन्होंने पिछली 5 पारियों में 43 रन जोड़े हैं जिसमें कोलकाता टेस्ट के पहली पारी के 9 रन भी शामिल हैं। हालांकि इस मैच से पहले ही विराट ने अपने फेल होने पर कहा था कि उन्हें फॉर्म में नहीं होने जैसी कोई समस्या नहीं है और इसे लेकर परेशान भी नहीं हैं।

धवन फिर सस्ते में लौटे
एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, शिखर धवन की वापसी और गंभीर को मौका नहीं दिए जाने पर फिर सवाल खड़े हो रहे हैं। यदि धवन की पिछली 5 पारियों पर नजर डालें, तो उन्होंने विंडीज के खिलाफ 21, 84, 27, 1 और 26 रन बनाए हैं। स्कोर में 27 रन ही जुड़े थे कि दूसरे ओपनर और फॉर्म में चल रहे मुरली विजय (9), जिन्होंने कानपुर की दोनों पारियों में फिफ्टी (65, 76 रन) बनाई थी, कोलकाता में कुछ खास नहीं कर पाए और हेनरी के दूसरे शिकार बन गए। हेनरी ने उनको विकेटकीपर बीजे वाटलिंग के हाथों खूबसूरत गेंद पर कैच कराया, जिसे खेलने के लिए उन्हें मजबूर होना पड़ा।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top