Logo
election banner
Monty Panesar: इंग्लैंड में आम चुनाव के लिए सांसद का टिकट ले चुके पूर्व क्रिकेटर मोंटी पनेसर ने खुद का अब राजनीति से दूर कर लिया है। एक सप्ताह पहले ही उन्हें वर्कर्स पार्टी से टिकट मिला था।

Monty Panesar: इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर मोंटी पनेसर ने सांसद प्रत्याशी बनने के एक सप्ताह बाद ही कदम पीछे ले लिया है। मोंटी ने राजनीति से सन्यांस का ऐलान कर दिया। वह जॉर्ज गैलोवे वर्कर्स पार्टी ऑफ ग्रेट बिट्रेन की तरफ से चुनाव लड़ रहे थे। खास बात है कि मोंटी ने खुद के पीएम बनने की इच्छा जाहिर की थी। 

पीएम बनने की जताई थी इच्छा
42 साल के पनेसर को पिछले सप्ताह ही वेस्टमिंस्टर में एक मीडिया इवेंट में गैलोवे ने अपना प्रत्याशी बनाया था। आगामी आम चुनाव में उन्हें पश्चिम लंदन में ईलिंग साउथहॉल सीट से चुनाव लड़ाने की योजना बनाई थी। इस सीट पर वर्तमान में लेबर पार्टी का कब्जा है। कुछ समय पहले मोंटी पनेसर ने घोषणा की थी कि वह देश के श्रमिकों की आवाज बनना चाहते हैं। उन्होंने कहा था कि राजनीति में मेरी आकांक्षा एक दिन प्रधानमंत्री बनने की है। 

टिकट लौटाने के बाद क्या बोले मोंटी 
पनेसर ने एक एक्स पोस्ट में लिखा, मैं एक गौरवान्वित ब्रिटिश हूं, जिसे क्रिकेट के उच्चतम स्तर पर अपने देश का प्रतिनिधित्व करने का सम्मान मिला है। मैं अब दूसरों की मदद करने के लिए अपना योगदान देना चाहता हूं, लेकिन मैं मानता हूं कि मैं अपनी यात्रा की शुरुआत में हूं और अभी भी सीख रहा हूं कि राजनीति कैसे लोगों की मदद कर सकती है, इसलिए मैं वर्कर्स पार्टी के आम चुनाव के उम्मीदवार के रूप में अपना नाम वापस ले रहा हूं। मुझे एहसास है कि मुझे सुनने, सीखने और अपने राजनीतिक घर को खोजने के लिए और अधिक समय की आवश्यकता है, जो मेरे व्यक्तिगत और राजनीतिक मूल्यों के अनुरूप हो।

मोंटी ने कहा कि मैं वर्कर्स पार्टी को शुभकामनाएं देता हूं, लेकिन परिपक्व होने और राजनीति में पैर जमाने में मुझे कुछ समय लगेगा, ताकि जब मैं अगली बार राजनीतिक विकेट पर उतरूं तो अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए तैयार रहूं।

कौन है मोंटी पानेसर 
मोंटी पनेसर का पूरा नाम मुधसूदन सिंह पनेसर है। साल 2006 में इंग्लैंड की नेशनल टीम से क्रिकेट की शुरुआत की। वह बाएं हाथ के लेग स्पिनर रहे हैं। उन्हें भारत के दौरे के लिए पहले नागपुर टेस्ट के लिए चुना गया। रिटायरमेंट के बाद उन्होंने सेंट मैरी यूनिवर्सिटी लंदन में खेल पत्रकारिता का कोर्स किया। 

5379487