Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IND vs SA: अश्विन ने कराई टीम इंडिया की वापसी, अफ्रीका के 6 विकेट गिरे

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट्स पार्क स्टेडियम में खेला जा रहा है।

IND vs SA: अश्विन ने कराई टीम इंडिया की वापसी, अफ्रीका के 6 विकेट गिरे
X

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट्स पार्क स्टेडियम में खेला जा रहा है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने ने दिन का खेल खत्म होने तक 6 विकेट गंवा कर 269 रन बना लिए हैं।

फाफ डु प्लेसिस (24 रन) और केशव महाराज (10 रन) क्रीज पर हैं। डीन एल्‍गर (31), एडेन मार्कराम (94), एबी डिविलियर्स (20), हाशिम अमला (82) और क्विंटन डिकॉक (0) आउट होने वाले बल्‍लेबाज हैं। पहले दिन अश्विन ने 3 विकेट लिए वहीं ईशांत शर्मा को एक विकेट मिला।

जब हाशिम अमला (82 रन, 153 गेंद, 14 चौके) बड़े स्‍कोर की ओर से मजबूती से नजर आ रहे थे, हार्दिक पंड्या ने उन्‍हें रन आउट करके भारतीय टीम को बड़ी राहत दी। पंड्या ने गजब के पूर्वानुमान के साथ थ्रो कर अमला को पेवेलियन लौटने को मजबूर कर दिया।

भारतीय टीम को इस विकेट की ही दरकार थी, अगले ही ओवर में आर. अश्विन ने नए बल्‍लेबाज क्विटन डिकॉक (0 रन) को पहली ही गेंद पर कोहली के हाथों झिलवाकर टीम इंडिया की मैच में एक हद तक वापसी करा दी।

तीसरे सेशन में भारत की गेंदबाजी की शुरुआत जसप्रीत बुमराह और आर. अश्विन की जोड़ी ने की। भारत के लिए तीसरी सफलता भुवनेश्‍वर के स्‍थान पर टीम में शामिल किए गए ईशांत शर्मा लेकर आए, उन्‍होंने खतरनाक एबी डिविलियर्स (20 रन, 48 गेंद, दो चौके) को बोल्‍ड कर दिया।

एबी के आउट होने के बाद अब तक खराब फॉर्म से गुजर रहे हाशिम अमला ने अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्‍होंने इसके लिए 99 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके जमाए।

मार्कराम ने हाशिम अमला के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 63 रन की साझेदारी की। जब यह जोड़ी भारत के लिए परेशानी बन रही थी तभी अश्विन ने मार्कराम (94 रन, 150 गेंद, 15 चौके) को विकेटकीपर पार्थिव पटेल से कैच करा दिया। दूसरा विकेट 148 के स्‍कोर पर गिरा।

भारत को पहली सफलता मिल चुकी है। अश्विन की गेंद पर एल्गर मुरली विजय को अपना कैच थमा बैठे। आक्रामक अंदाज में खेल रहे एडेन मार्कराम ने अपना अर्धशतक पूरा किया इस दौरान उन्‍होंने 81 गेंदों का सामना करते हुए नौ चौके लगाए।

दूसरा सत्र शुरू हो चुका है। पहले सेशन में भारत कोई भी विकेट लेने में कामयाब नहीं रहा था। पहले सत्र में 27 ओवर डाले गए थे।

हार्दिक पांड्या शानदार गेंदबाजी करते हुए। उन्होंने अपने पहले तीन ओवर में कोई भी रन नहीं दिया है। ईशांत शर्मा ने अपने पहले चार ओवर में महज 5 रन दिए हैं लेकिन कोई भी सफलता हासिल करने में नाकामयाब रहे।

पारी का पहला ओवर जसप्रीत बुमराह ने फेंका। पहले दो ओवर खेलने के बाद दक्षिणी अफ्रीकी बल्लेबाज खाता खोलने में कामयाब नहीं रहे। हालांकि तीसरे ओवर की पहली गेंद पर एल्गर ने 1 रन टीम का और अपना खाता खोला।
भारतीय टीम ने अपनी प्‍लेइंग इलेवन में तीन बदलाव किए हैं। चोटिल ऋद्धिमान साहा की जगह पार्थिव पटेल, भुवनेश्‍वर कुमार की जगह ईशांत शर्मा और शिखर धवन की जगह केएल राहुल को टीम में स्‍थान दिया गया है।

लगातार नौ श्रृंखलाएं जीतने का भारत का रिकॉर्ड दांव पर होगा चूंकि मेजबान टीम ने पहला टेस्ट 72 रन से जीतकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बना ली है। भारत को 2018-19 में विदेशी धरती पर 12 टेस्ट खेलने हैं और यह उनमें से दूसरा ही टेस्ट है।

इसे भी पढ़े: 33 टेस्‍ट मैचों में 33 तरह की टीम खिला चुके हैं कप्‍तान कोहली, विदेश में फिर भी जीत नसीब नहीं

भारत को श्रृंखला में बने रहने के लिए यह टेस्ट हर हालत में जीतना होगा। दक्षिण अफ्रीका अगर 2-0 की बढ़त बना भी लेता है तो भारत की नंबर वन टेस्ट रैंकिंग पर असर नहीं पड़ेगा लेकिन भारतीय टीम को स्वदेश में काफी आलोचना का सामना करना पड़ेगा।

दक्षिण अफ्रीका ने इस मैदान पर 22 टेस्ट खेले, जिनमें से 17 में उसे जीत मिली जबकि 2 में हार झेलनी पड़ी। उसके 3 मैच ड्रॉ रहे। भारत ने यहां एकमात्र टेस्ट मैच वर्ष 2010 में खेला था, जिसे वह पारी और 25 रनों से हारा था।

भारतीय टीम प्रबंधन को ऐसे में काफी सोच समझकर चयन करना होगा। दूसरे टेस्ट की पहली गेंद फेंके जाने से 48 घंटे पहले भारतीय टीम ने सुपरस्पोर्ट पार्क पर करीब चार घंटे तक अभ्यास किया।

प्लेइंग इलेवन :

भारत: विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या.

दक्षिण अफ्रीका: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), हाशिम अमला, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), एबी डिविलियर्स, डीन एल्गर, केशव महाराज, एडेन मर्करम, मोर्ने मोर्केल, वर्नोन फिलेंडर, कैगिसो रबाडा, लुंगी नगीदी.

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story