Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

धोनी की ब्रांड वैल्यू पर मंडराया टॉप-10 से बाहर होने का खतरा: फोर्ब्स

47 प्रतिशत की भारी गिरावट के बाद धोनी दसवें पायदान पर पहुंच गए हैं।

धोनी की ब्रांड वैल्यू पर मंडराया टॉप-10 से बाहर होने का खतरा: फोर्ब्स
नई दिल्ली. फोर्ब्स की ताजा सूची के मुताबिक भारतीय वनडे टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की ब्रांड वैल्यू में भारी गिरावट दर्ज की गई है। धोरी की ब्रांड वैल्यू लगभग आधी हो गई है। पिछले वर्ष जहां धोनी की ब्रांड वैल्यू 140 करोड थी वहीं ये सीधे गिरकर 73 करोड़ रुपये पहुंच गई है। फोर्ब्स की ब्रांड वैल्यू रैंकिंग में धोनी को 5 पायदान का नुकसान हुआ है। 47 प्रतिशत की गिरावट के बाद वह 10वें पायदान पर पहुंच गए हैं।
अब भी इकलौते भारतीय खिलाड़ी
फोर्ब्स लिस्ट में फिसले धोनी, साल भर में घटी 47% ब्रांड वैल्यू इस गिरावट के बावजूद दुनिया के सबसे प्रभावशील और कीमती स्पोर्ट्स ब्रांड वाले टॉप 10 खिलाड़ियों में धोनी इकलौते भारतीय खिलाड़ी हैं। 240 रुपए ब्रांड वैल्यू के साथ पहले नंबर पर स्विटजरलैंड के टेनिस खिलाड़ी स्टार रोजर फेडरर हैं।
फेडरर ने लगाई छलांग
पिछले साल की बात करें तो फेडरर की ब्रांड वैल्यू महज 180 करोड़ रुपए थी। रॉलेक्स, नाइकी, मर्सीडीज बेंज, क्रेडिट स्वीस, जिलेट एंड मोएट जैसे कई टॉप ब्रांड फेडरर के पास लंबे समय से है। इन्हीं ब्रांड की बदौलत फेडरर ने फुटबॉलर क्रिस्टयशनो, रोनाल्डो, उसैन बोल्ट, लियोनेल मेसी समेत कई खिलाड़ियों को पीछे धकेल पहले नंबर पर अपनी जगह बनायी। उधर बोल्ट की ब्रांड वैल्यू में भी 38 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।
यूं तय होती है ब्रांड वैल्यू
इस लिस्ट को तैयार करने के लिए एक साल में खिलाड़ियों की विज्ञापनों से हुई कमाई का ब्यौरा जुटाया जाता है। फिर इसमें से खेल के जरिए हुई औसत कमाई को घटाया जाता है। इस आधार पर उनकी ब्रांड वैल्यू तय की जाती है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top