Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IND vs SA: साउथ अफ्रीका की पिच पर ये भारतीय गेंदबाज हैं सबसे कामयाब, यहां देखें लिस्ट

भारतीय टीम को इस बार उम्मीद है कि वह टेस्ट सीरीज जीतकर लौटेगी। इस वक्त साउथ अफ्रीका के खिलाफ कौन सा खिलाड़ी चमकेगा ये तो भविष्य बताएगा।

IND vs SA: साउथ अफ्रीका की पिच पर ये भारतीय गेंदबाज हैं सबसे कामयाब, यहां देखें लिस्ट
X

खेल। इस समय भारतीय टीम साउथ अफ्रीका दौरे (India tour of South Africa) पर है। जहां उसे 26 दिसंबर से साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के खिलाफ 3 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। साथ ही आज तक भारत साउथ अफ्रीका में एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाया है। हालांकि, भारतीय टीम को इस बार उम्मीद है कि वह टेस्ट सीरीज जीतकर लौटेगी। इस वक्त साउथ अफ्रीका के खिलाफ कौन सा खिलाड़ी चमकेगा ये तो भविष्य बताएगा। लेकिन अभी तक यहां की पिच पर कौन से गेंदबाज सबसे सफल रहे हैं वो इस तरह से हैं।

अनिल कुंबले


इस लिस्ट में सबसे पहला नाम पूर्व भारतीय गेंदबाज 'जंबो' यानी की अनिल कुंबले है। जो साउथ अफ्रीका में सबसे कामयाब गेंदबाज रहे हैं। उन्होंने 1992 से 2007 के बीच हुए साउथ अफ्रीका दौरे पर कुल 12 मैच खेले और साथ ही 32.02 की औसत से 45 विकेट झटके हैं।

जवागल श्रीनाथ


वहीं कुंबले के बाद इस लिस्ट में जवागल श्रीनाथ का नाम है। जिन्होंने साउथ अफ्रीका में अपनी गेंदबाजी का कमाल दिखाया है। साउथ अफ्रीका में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में वह कुंबले के बाद आते हैं। उन्होंने 1992 से 2001 के बीच 8 टेस्ट में 25.27 की औसत से 43 विकेट अपने नाम किए हैं। साथ ही वह 3 बार 5 विकेट अपने नाम करने वाले गेंदबाज भी हैं।

श्रीसंत


मैच फिक्सिंग के बाद क्रिकेट से बैन होने वाले केरल के एस श्रीसंत साउथ अफ्रीका में चौथे सबसे सफल भारतीय टेस्ट गेंदबाज हैं। साल 2006 से 2011 के बीच वहां 6 टेस्ट खेले। जिसमें उन्होंने 27 विकेट 28.55 की औसत से चटकाए हैं।

जहीर खान


साउथ अफ्रीका की पिचों पर भारतीय क्रिकेट के पूर्व गेंदबाज जहीर खान के नाम की तूती बोलती है। जहीन खान ने साल 2001 से 2013 के बीच वहां 8 टेस्ट खेले हैं। जिनमें 35.60 की औसत से 30 विकेट झटके हैं।

इशांत शर्मा


मौजूद भारतीय टीम के साथ इशांत शर्मा भी साउथ अफ्रीका दौरे पर हैं। साउथ अफ्रीका की धरती पर इशांत शर्मा का शायद ही कोई सानी होगा। उन्होंने यहां 2010 से 2018 के बीच करीब 7 टेस्ट खेले हैं जिसमें 20 विकेट चटकाए हैं। हालांकि, कुछ समय से वह फॉर्म से बाहर चल रहे हैं।

मोहम्मद शमी


साउथ अफ्रीका में भारतीय गेंदबाजों की काबिलियत की बात हो और शमी का नाम ना हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता। उन्होंने 2013 से 2018 के बीच 5 टेस्ट में 21 विकेट चटकाए हैं जिसमें 1 बार 5 विकेट अपने नाम करने का भी रिकॉर्ड उनके नाम है।

और पढ़ें
Next Story