Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IND vs SA: चेतेश्वर पुजारा ने 54 गेंदों में खोला खाता, फिर भी नहीं टूटा भारतीय रिकॉर्ड

केएल राहुल (0) का विकेट खोने के बाद क्रीज पर आए चेतेश्वर पुजारा के अंदाज को देखकर ऐसा लगा कि वह बुधवार को अनचाहा इतिहास रच कर ही मानेंगे।

IND vs SA: चेतेश्वर पुजारा ने 54 गेंदों में खोला खाता, फिर भी नहीं टूटा भारतीय रिकॉर्ड
X

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला जोहानिसबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में खेला जा रहा है। टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। केएल राहुल (0) का विकेट खोने के बाद क्रीज पर आए चेतेश्वर पुजारा के अंदाज को देखकर ऐसा लगा कि वह बुधवार को अनचाहा इतिहास रच कर ही मानेंगे।

हालांकि पुजारा ने काफी जूझने के बाद इस अनचाहे रिकॉर्ड से तो खुद को तो बचा लिया, लेकिन इन सात बल्लेबाजों से अपने आप को नहीं बचा सके। दरअसल पुजारा ने तीसरे टेस्ट में अपना पहला रन बनाने के लिए 54 गेंद खेल डाली। इसके साथ ही पुजारा ऐसे पहले बल्लेबाज बन गए जो 90 मिनट तक कोई स्कोर ही नहीं बना सका।

इसे भी पढ़े: IND vs SA: कोहली-पुजारा ने टीम इंडिया को खराब शुरुआत से उबारा, एक क्लिक में जाने अपडेटेड स्कोर

इससे पहले किसी बल्लेबाज का अपना रन बनाने से पहले सबसे ज्यादा गेंद खेलने का रिकॉर्ड इंगलैंड के विकेटकीपर जॉन मुरे के नाम पर है। जॉन ने 1962 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए पहले रन के लिए 90 गेंदें खेली थीं। टीम इंडिया के 2007-2008 में ऑस्ट्रेलियाई दौरे के दौरान मेलबर्न टेस्ट में द्रविड़ को अपना खाता खोलने में 41 गेंद लगी थीं।

भारतीय रिकॉर्ड

पहला रन बनाने के लिए सबसे अधिक गेंद खेलने का भारतीय टेस्ट रिकॉर्ड पूर्व स्पिनर राजेश चौहान के नाम है। उन्होंने 1994 में श्री लंका के खिलाफ अहमदाबाद टेस्ट में 84 मिनट तक बल्लेबाजी करने के बाद 57 गेंदों में पहला रन लिया था। यही नहीं मौजूदा भारतीय कोच रवि शास्त्री ने 1992-93 में लगातार 68 गेंद में कोई रन नहीं बनाया था।

इन बल्लेबाजों का रिकॉर्ड तोड़ा पुजारा ने

बता दें कि पुजारा इस मामले में अब चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं। हालांकि पुजारा पिच पर उतरने के बाद पहला रन बनाने के मामले में पाचवें नंबर पर इंग्लैंड के रिचर्ड एलिसन (52 गेंद), छठे नंबर पर इंग्लैंड के पीटर सच (51 गेंद), 7वें नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के पॉल शेहन (44 गेंद), 8वें पर पाकिस्तान के वसीम बारी (43 गेंद), 9वें पर ऑस्ट्रेलिया के माइक व्हिटनी (43) से खुद को नहीं बचा सके। पुजारा ने पहला रन बनाने के लिए इन सातों से ज्यादा गेंद खेलीं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story