Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

महिला क्रिकेट की सचिन तेंदुलकर मिताली राज के नाम है कई यादगार रिकॉर्ड, इस मामले में विराट-रोहित से भी आगे

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सचिन तेंदुलकर कही जाने वाली मिताली राज का जन्म 3 दिसम्बर 1982 को जोधपुर, राजस्थान में हुआ था। उन्होंने ''भरतनाट्यम'' नृत्य में भी ट्रेंनिग प्राप्त की है और अनेक स्टेज शो भी किए हैं।

महिला क्रिकेट की सचिन तेंदुलकर मिताली राज के नाम है कई यादगार रिकॉर्ड, इस मामले में विराट-रोहित से भी आगे
X

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सचिन तेंदुलकर कही जाने वाली मिताली राज का जन्म 3 दिसम्बर 1982 को जोधपुर, राजस्थान में हुआ था। उन्होंने 'भरतनाट्यम' नृत्य में भी ट्रेंनिग प्राप्त की है और अनेक स्टेज शो भी किए हैं।

महज 17 साल की उम्र में भारतीय टीम में जगह बनाने वाली मिताली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई बड़े और यादगार रिकॉर्ड बनाए हैं। कुछ रिकॉर्ड के मामले में तो मिताली भारतीय कप्तान विराट कोहली और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा से भी आगे हैं।

इसे भी पढ़ें: Photos: इस जर्नलिस्ट की खूबसूरती को देखते ही होश खो बैठे थे मोहम्मद कैफ, जानें दिलचस्प लव स्टोरी

आगे जानते हैं मिताली राज द्वारा बनाए कुछ वर्ल्ड रिकॉर्ड

1. मिताली राज के नाम महिला क्रिकेट में सर्वाधिक वनडे अंतरराष्ट्रीय रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है. साथ ही वह छह हजार रन पूरे करने वाली दुनिया की पहली महिला क्रिकेटर भी हैं।

2. मिताली राज ने 197 वनडे मैचों की 178 पारियों में 51.2 की औसत से 6550 रन बनाए हैं. जिसमें 7 शतक और 51 अर्धशतक शामिल है, वनडे में मिताली का सर्वोच्च स्कोर नाबाद 125 रन है.

3. मिताली राज महिला क्रिकेट इतिहास में लगातार सात अर्धशतक लगाने वाली दुनिया की पहली बल्लेबाज हैं। उन्होंने इस दौरान 70*, 64, 73*, 51*, 54, 62* और 71 का स्कोर बनाया है।

4. मिताली राज के नाम वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक 51 अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड भी है। मिताली ने 51.2 की औसत से 6550 वनडे रन बनाए हैं जबकि सचिन तेंदुलकर ने 44.83 की औसत से 18426 वनडे रन बनाए हैं।

5. महिला वर्ल्ड टी20 में मिताली राज सर्वाधिक अर्धशतक जमाने वाली बल्लेबाज भी हैं। उन्होंने अबतक चार अर्धशतक लगाए हैं। इससे पहले पूनम राउत ने तीन अर्धशतक लगाए थे।

6. एक समय मिताली राज ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा और विराट कोहली को भी पीछे छोड़ दिया था। मिताली 2283 रन के साथ भारत की ओर से पुरुष और महिला टीमों में टॉप पर पहुंच गई थी। रोहित शर्मा ने 87 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों में 2207 रन जबकि कोहली ने 72 मैचों में 2102 रन बनाए थे।

7. मिताली राज बतौर कप्तान 118वां वनडे मैच के साथ महिला क्रिकेट में सबसे ज्यादा वनडे मैचों में कप्तानी करने के मामले में भी टॉप पर हैं। उन्होंने भारत के लिए 118 वनडे मैचों में कप्तानी की है जिसमें 72 मैचों में जीत जबकि 43 मैचों में हार मिली है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story