Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

#ENGvIND: टीम इंडिया की लगातार 10वीं सीरीज जीत पर लगा ब्रेक, विराट कोहली की कप्तानी में पहली बार शर्मनाक हार

वनडे सीरीज के तीसरे और निर्णायक मैच में इंग्लैंड ने भारतीय टीम को 8 विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही मेजबान टीम ने सीरीज 2-1 से अपने नाम भी कर ली। पहला मुकाबला मेहमान टीम ने जीता था, जबकि दूसरे और तीसरे मुकाबले में इंग्लिश टीम ने जीत दर्ज की।

#ENGvIND: टीम इंडिया की लगातार 10वीं सीरीज जीत पर लगा ब्रेक, विराट कोहली की कप्तानी में पहली बार शर्मनाक हार
X

वनडे सीरीज के तीसरे और निर्णायक मैच में इंग्लैंड ने भारतीय टीम को 8 विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही मेजबान टीम ने सीरीज 2-1 से अपने नाम भी कर ली। पहला मुकाबला मेहमान टीम ने जीता था, जबकि दूसरे और तीसरे मुकाबले में इंग्लिश टीम ने जीत दर्ज की।

लीड्स में खेले गए इस मुकाबले में भारत ने पहले बैटिंग करते हुए बड़ी मुश्किल से 8 विकेट पर 256 रन बनाए, जबकि इंग्लैंड ने जो रूट (नाबाद 100 रन) की सेंचुरी और कप्तान इयोन मोर्गन (88) की जोरदार हाफ सेंचुरी की बदौलत 44.3 ओवर में 260 रन बनाते हुए लक्ष्य हासिल कर लिया। जो रूट ने चौका लगाकर सेंचुरी पूरी करते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई।

बेयरस्टॉ ने की जोरदार शुरुआत

भारत के दिए गए 257 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लिश टीम की शुरुआत धमाकेदार रही। खासकर जॉनी बेयरस्टॉ ने तूफानी अंदाज में शुरुआत की। उन्होंने भुवनेश्वर कुमार को निशाना बनाते हुए पारी के तीसरे ओवर में 4 चौके ठोक दिए। अगले ओवर में हार्दिक को भी 3 चौके लगाए। हालांकि, 5वें ओवर में वह शार्दुल ठाकुर की बॉल पर सुरेश रैना के हाथों लपके गए। उन्होंने 13 गेंदों में 7 चौके की मदद से 30 रन बनाए। यह विकेट 43 रनों के टीम स्कोर पर गिरा।

जेम्स विंस हुए रन आउट

हालांकि, दूसरे ओपनर जेम्स विंस थोड़ा अनलकी रहे। वह हार्दिक के सटीक थ्रो पर धोनी के हाथों रन आउट कर दिए गए। उन्होंने 27 गेंदों में 27 रन बनाए। इसके बाद जो रूट और कप्तान इयोन मोर्गन ने इंग्लिश पारी को संभाला। पिछले मुकाबले में सेंचुरी ठोकने वाले रूट ने 60 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया। इसके कुछ ही देर बाद मोर्गन ने भी 58 गेंद में हाफ सेंचुरी पूरी की।

रूट और मोर्गन ने जोड़े 186 रन

इन दोनों ने भारतीय गेंदबजों का बखूबी सामना किया और आराम से जीत की दहलीज तक ले गए। इन दोनों के बीच 186 रनों की साझेदारी हुई। इस दौरान जो रूट ने 120 गेंदों में 10 चौके लगाए, जबकि कप्तान मोर्गन ने 108 गेंदों में 9 चौके और 1 छक्का लगाया। भारत के लिए शार्दुल ठाकुर ने 1 विकेट झटका। वह विकेट लेने वाले इकलौते भारतीय गेंदबाज रहे।

भारतीय पारी का रोमांच

इससे पहले टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 257 रनों का लक्ष्य दिया है। भारत के लिए सबसे अधिक कप्तान विराट कोहली ने 71 रनों की पारी खेली। उनके अलावा शिखर धवन (44) और एमएस धोनी (42) ने उपयोगी पारियां खेलीं।

एक वक्त लग रहा था कि भारतीय टीम 250 रन तक नहीं पहुंच सकेगी, लेकिन आखिरी में शार्दुल ठाकुर (नाबाद 22 रन, 13 गेंद, 2 छक्के) और भुवनेश्वर कुमार (21 रन, 35 गेंद) की बैटिंग की बदौलत भारत ने निर्धारित 50 ओवरों में 8 विकेट पर 256 का स्कोर खड़ा किया। इंग्लेंड के लिए आदिल रशीद और डेविड विली ने 3-3 विकेट झटके, जबकि मार्क वुड को 1 विकेट मिला।

18 गेंद में सिर्फ 2 रन बना सके रोहित

टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। उसे खाता खोलने में ही 8 गेंद लग गई। 5 ओवर में सिर्फ 12 रन थे तो छठे ओवर की दूसरी गेंद पर रोहित शर्मा का विकेट गिर गया। उन्हें 2 रन के निजी स्कोर पर डेविड विली ने मार्क वुड्स के हाथों कैच कराया। रोहित ने 18 गेंदों का सामना किया। वह शुरू से ही दबाव में दिखाई दिए।

विराट और शिखर के बीच 71 रन की साझेदारी

हालांकि, कप्तान विराट कोहली ने आते ही चौका लगाकर अच्छी शुरुआत की तो दूसरे छोर पर शिखर भी जल्द ही लय में आ गए। दोनों ने संभलकर बल्लेबाजी शुरू की। धवन ने 13वें ओवर की आखिरी 3 गेंदों पर प्लंकेट को हैटट्रिक चौके लगाकर भारत का स्कोर 50 रन के पार पहुंचा दिया।

भारत 84 रन था तभी थोड़े अनलकी रहे धवन तेजी से रन चुराने के चक्कर में बेन स्टोक्स के सटीक थ्रो पर रन आउट हो गए। उन्होंने 49 गेंदों में 7 चौके की मदद से 44 रन बनाए। उनके और विराट के बीच दूसरे विकेट के लिए 71 रन की साझेदारी हुई।

दिनेश कार्तिक और विराट यूं हुए आउट

नए बल्लेबाज दिनेश कार्तिक अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा सके। वह 21 रन (22 गेंदों में 3 चौके) बनाकर आदिल रशीद की गेंद पर बोल्ड हो गए। उनके और कप्तान कोहली के बीच तीसरे विकेट के लिए 41 रनों की साझेदारी हुई।

इस दौरान विराट ने प्लंकेट को चौका लगाकर 55 गेंदों में हाफ सेंचुरी पूरी की। वह सेंचुरी की ओर बढ़ते दिख रहे थे कि आदिल रशीद की एक लहराती गेंद पर चूके और बोल्ड हो गए। उन्होंने 71 रन के लिए 72 बॉल खेली और 8 चौके लगाए।

रैना और हार्दिक भी सस्ते में आउट

इसके बाद सुरेश रैना सिर्फ 1 रन बनाकर रशीद की ही बॉल पर आउट हो गए। हार्दिक पंड्या ने कुछ अच्छे शॉट लगाए, लेकिन बड़ी पारी नहीं खेल सके। वह 21 बॉल में 21 रन बनाकर चलते बने। डेविड विली की गेंद पर आउट होने वाले महेंद्र सिंह धोनी ने 66 गेंदों में 42 रन बनाए। आखिरी ओवरों में शार्दल ठाकुर और भुवनेश्वर कुमार ने 35 रनों की साझेदारी की। भुवी पारी की आखिरी गेंद पर आउट हुए।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story