Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Pariksha Pe Charcha 2020: पीएम मोदी का छात्रों को मंत्र, परीक्षा के दौरान इन 5 बातों का रखें ख्याल

Pariksha Pe Charcha 2020: पीएम नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के दौरान छात्रों, टीचर्स और अभिभावकों से परीक्षा पे चर्चा की।

Pariksha Pe Charcha 2020: पीएम मोदी का छात्रों को मंत्र, परीक्षा के दौरान इन बातों का रखें ख्यालपरीक्षा पे चर्चा पीएम मोदी

Pariksha Pe Charcha 2020: फरवरी के अंत से सभी स्कूलों में परीक्षाएं शुरू होने वाली हैं। उससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के दौरान छात्रों, टीचर्स और अभिभावकों से परीक्षा पे चर्चा की। इस दौरान जहां पीएम मोदी ने छात्रों के परीक्षा वाले डर पर चर्चा की तो वहीं कई ऐसे उदहारण दिए। परीक्षा पे चर्चा के दौरान कई छात्रों ने पीएम मोदी से कई सवाल पूछें, जिसका पीएम मोदी ने जवाब दिया। प्रधानमंत्री ने सभी छात्रों को नए साल पर और नए दशक की शुभकामनाएं दी हैं। जो अभी 10 वीं और 12 वीं कक्षा की परीक्षा देंगे।

परीक्षा के दौरान इन बातों का रखें छात्र ख्याल...

1. पीएम मोदी ने छात्रों से टेक्नोलॉजी अपनाने के लिए कहा और बोले कि आप वादा करो कि आप टेक्नोलॉजी फ्री ऑवर जरूर अपने जीवन में लाओगे। आज हर कोई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रहा है। टेक्नोलॉजी के जरिए ही दोस्तों को जन्मदिन की बधाई दी जा रही है।

2. पीएम मोदी ने छात्रों से कहा कि आप रोजाना मोबाइल की डिक्शनरी कम से कम 10 शब्दों के नोट तैयार कीजिए और उनका इस्तेमाल भी कीजिए। तकनीक का डर ठीक नहीं है। प्रौद्योगिकी एक मित्र है। तकनीक का केवल ज्ञान ही काफी नहीं है।

3. पीएम मोदी ने छात्रों से परीक्षा के दौरान स्मार्टफोन से दूर रहने की सलाह दी। कहा कि स्मार्टफोन आपका वक्त चुरा रहा है। ये समय आप अपने परिवार को दें।

4. पीएम मोदी ने छात्रों को परीक्षा और पढ़ाई के बोझ में मूड फ्रेश करने के लिए कहा कि और पढ़ाई के साथ कुछ अलग भी कीजिए। इससे आपका मूड और माइंड फ्रेश होगा।

5. पीएम मोदी ने अभिभावकों के अपील की है कि वो अपने बच्चों पर एक्सट्रा एक्टिविटी के लिए दबाव ना डालें, बच्चे की जिस चीज में रूची है वही करने दें। परीक्षा में अच्छे अंक सब कुछ नहीं हैं, हमें इस सोच से बाहर आना होगा कि सभी परीक्षाएं हैं। हम जीवन के हर पहलू में उत्साह जोड़ सकते हैं। एक अस्थायी झटका का मतलब यह नहीं है कि सफलता इंतजार नहीं कर रही है। वास्तव में, एक झटका मतलब हो सकता है सबसे अच्छा अभी तक आने के लिए है।

Next Story
Top