Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Smart India Hackathon 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यू एजुकेशन पॉलिसी पर छात्रों को किया संबोधित, ये है पीएम के भाषण की दस बड़ी बातें

Smart India Hackathon 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2020 ग्रैंड फिनाले में छात्रों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने युवाओं को देश का भविष्य बताते हुए कहा कि ये एजुकेशन पॉलिसी देश के युवा वर्ग को केंद्रित करके ही बनाई गई है।

UPSC Result 2019: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपीएससी रिजल्ट पर दी बधाई, ट्वीट के जरिए ऐसा बढ़ाया छात्रों का उत्साह
X
UPSC Result 2019: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपीएससी रिजल्ट पर दी बधाई, ट्वीट के जरिए ऐसा बढ़ाया छात्रों का उत्साह

Smart India Hackathon 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2020 ग्रैंड फिनाले में छात्रों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने युवाओं को देश का भविष्य बताते हुए कहा कि ये एजुकेशन पॉलिसी देश के युवा वर्ग को केंद्रित करके ही बनाई गई है।

ये हैं प्रधानमंत्री के भाषण की मुख्य बातें

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमें हमेशा से गर्व रहा है कि बीती सदियों में हमने दुनिया को एक से बढ़कर एक साइंटिस्ट, Technicians, Technology Entrepreneurs दिए हैं। लेकिन आज तेजी से बदलती हुई दुनिया में भारत को अपनी वही प्रभावी भूमिका निभाने के लिए उतनी ही तेजी से बदलना होगा।

ऑनलाइन एजुकेशन के लिए नए संसाधनों का निर्माण हो या फिर स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन, इन अभियानों से हमारी कोशिश यही है कि भारत की Education और आधुनिक बने, मॉडर्न बने और यहां के Talent को पूरा अवसर मिले।

2. उन्होंने कहा कि हाल ही में एक नई शिक्षा नीति की घोषणा की गई है। यह नीति 21 वीं सदी में युवाओं की आशाओं और आकांक्षाओं को ध्यान में रखते हुए बनाई गई है। इस नीति के सभी पहलुओं पर बहस और चर्चा हुई है और फिर इसे अंतिम रूप दिया गया।

3. आप भी अपने आसपास देखते होंगे कि आज भी अनेक बच्चों को लगता है कि उनको एक ऐसे विषय के आधार पर जज किया जाता है, जिसमें उसका इंटरेस्ट ही नहीं रहा। मां-बाप का, रिश्तेदारों का प्रेशर होता है तो वो दूसरों द्वारा चुने गए सबजेक्ट्स पढ़ने लगते हैं।

New Education Policy के माध्यम से इसी अप्रोच को बदलने का प्रयास किया जा रहा है, पहले की कमियों को दूर किया जा रहा है। भारत की शिक्षा व्यवस्था में अब एक Systematic रिफॉर्म, शिक्षा का Intent और Content, दोनों को बदलने का प्रयास है।

4. जब आप सीखते हैं, तो आपको प्रश्न करने की बुद्धि मिलती है। जब आप सवाल करते हैं, तो आपको समस्याओं को हल करने के लिए आउट-ऑफ-द-बॉक्स तरीके मिलते हैं। उन्होंने कहा कि जब आप ऐसा करते हैं, तो आप बढ़ते हैं।

5. हम स्कूल बैग के बोझ से हटकर सीखने के वरदान में आ रहे हैं। वर्षों से, छात्रों के जीवन पर प्रणाली की सीमाओं का प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। हमारी नई शिक्षा नीति लोगों और भविष्य पर केंद्रित है।

6. हमारे संविधान के मुख्य शिल्पी, हमारे देश के महान शिक्षाविद डॉ. बाबा साहेब आंबेडकर कहते थे कि शिक्षा ऐसी होनी चाहिए जो सभी की पहुंच में हो, सभी के लिए सुलभ हो। ये शिक्षा नीति, उनके इस विचार को भी समर्पित है।

ये Education Policy, Job seekers के बजाय Job Creators बनाने पर बल देती है। यानि एक प्रकार से ये हमारे Mindset में, हमारी अप्रोच में ही रिफॉर्म लाने का प्रयास है।

7. अब एजुकेशन पॉलिसी में जो बदलाव लाए गए हैं, उससे भारत की भाषाएं आगे बढ़ेंगी, उनका और विकास होगा। ये भारत के ज्ञान को तो बढ़ाएंगी ही, भारत की एकता को भी बढ़ाएंगी।

8. देश की युवा शक्ति पर मुझे हमेशा से बहुत भरोसा रहा है। हाल ही में कोरोना से बचाव के लिए फेस शील्ड्स की डिमांड एकदम बढ़ गई थी। इस डिमांड को 3D Printing टेक्नॉलॉजी के साथ पूरा करने के लिए बड़े पैमाने पर देश के युवा आगे आएं।

9. देश के गरीब को एक अच्छा जीवन देने के Ease of Living के हमारे लक्ष्य को हासिल करने में आप सभी युवाओं की भूमिका बहुत अहम है। देश के सामने आने वाली ऐसी कोई चुनौती नहीं है जिससे हमारा युवा टक्कर ना ले सके, उसका समाधान ना ढूंढ सके।

10. स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन के माध्यम से भी बीते सालों में अद्भुत Innovations देश को मिले हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि आगे भी सभी युवा साथी, देश की जरूरतों को समझते हुए, देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए, नए-नए solutions पर काम करते रहेंगे

Next Story
Top