Logo
election banner
Next Gen Cars: मारुति सुजुकी के सेल्स एंड मार्केटिंग के प्रमुख ने उम्मीद जताई है कि भारत में प्रति एक हजार पर कार मालिकों की संख्या अभी 32 है, जो इकोनॉमिक ग्रोथ के साथ 2030 तक बढ़कर 44 पहुंच जाएगी।

(मंजू कुमारी)
Next Gen Cars: मारुति सुजुकी इंडिया ने देश में प्रीमियम हैचबैक कार सेगमेंट में बंपर ग्रोथ का अनुमान जताया है। कंपनी के सेल्स एंड मार्केटिंग चीफ ने शुक्रवार को एक कार्यक्रम में कहा कि भारत में प्रति एक हजार पर अभी कार मालिकों की संख्या 32 है, जो भविष्य में इकोनॉमिक ग्रोथ के साथ 2030 तक बढ़कर 44 हो जाएगी। मारुति सुजुकी ने प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में इस दौरान 10 लाख कारों की बिक्री का अनुमान जताया है। फिलहाल यह आंकड़ा 43 प्रतिशत बढ़ोतरी के साथ 7 लाख पर है। 

नई स्विफ्ट की बुकिंग 10,000 से ऊपर निकली 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, देश में प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में मारुति की हिस्सेदारी अभी 62 फीसदी है। मारुति के एमडी और सीईओ ने कहा कि भारत जैसे बढ़ते बाजार के लिए हैचबैक महत्वपूर्ण है। देश में लॉन्चिंग के बाद नई स्विफ्ट की बुकिंग 10,000 से ज्यादा हो चुकी है। बता दें कि मारुति ने कुछ दिन पहले ही अपनी फोर्थ जनरेशन स्विफ्ट कार लॉन्च की है। 

नई स्विफ्ट से बढ़ेगी हैचबैक कारों की बिक्री!
मारुति सुजुकी के सेल्स और मार्केटिंग प्रमुख पार्थो बनर्जी ने कहा- नई स्विफ्ट इस सेगमेंट को दोबारा एक्टिव करेगी। हैचबैक की बिक्री आने वाले वक्त में बढ़ने वाली है। मारुति में हमारा दृढ़ विश्वास है कि कारों की पहुंच सिर्फ 32 (प्रति 1,000 लोगों पर) है, जो 2030 तक बढ़कर 44 हो जाएगी। अगर मार्केट में 60 लाख गाड़ियां मौजूद हैं, तो निश्चित रूप से हैचबैक सेगमेंट बढ़ेगा। अभी कुल पैसेंजर व्हीकल मार्केट में हैचबैक की हिस्सेदारी 28 फीसदी है, जिसके प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में मारुति 62 फीसदी पर होल्ड रखती है।

भारत में पैसेंजर व्हीकल 2031 तक 60 लाख यूनिट होंगे
- मारुति सुजुकी के एमडी और सीईओ हिसाशी टेकुची ने कहा कि भारतीय बाजार अभी डेवलेपमेंट फेस में है और यहीं पर हैचबैक पहली बार कार खरीदने वालों के लिए अहम भूमिका निभा रही है। एसयूवी सेगमेंट ग्रोथ पर है, लेकिन हैचबैक ज्यादा अहम है। यह सेगमेंट देश की इकोनॉमिक ग्रोथ को नए आयाम प्रदान करेगा।
- बता दें कि मारुति को 1 मई से अब तक स्विफ्ट के लिए 10,000 से अधिक बुकिंग मिल चुकी हैं। स्विफ्ट हैचबैक के लिए कंपनी की एवरेज मंथली सेल करीब 15,000 यूनिट है। यह बाजार में आने वाली किसी भी संभावित मांग को पूरा करने में सक्षम है।
- मारुति के मुताबिक, भारतीय यात्री-वाहन बाजार वित्त वर्ष 2024 में 42.30 लाख से बढ़कर 2031 तक 60 लाख यूनिट हो जाएंगे, कंपनी ने इस बढ़ोतरी में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी बरकरार रखने का लक्ष्य तय किया है।
 

5379487