Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

18 जुलाई से शुरू होगा संसद का मानसून सत्र, बहुत खास रहने वाला हैं ये सत्र, विपक्ष ने की सरकार को घेरने की तैयारी

संसद (Parliament) के मानसून सत्र (Monsoon Session) की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। यह सत्र 18 जुलाई से शुरू होगा। मीडिया रिपोर्ट्स (Media Reports) के अनुसार संसद का मानसून सत्र 18 जुलाई से शुरू होकर 12 अगस्त तक चलेगा।

18 जुलाई से शुरू होगा संसद का मानसून सत्र, बहुत खास रहने वाला हैं ये सत्र, विपक्ष ने की सरकार को घेरने की तैयारी
X

संसद (Parliament) के मानसून सत्र (Monsoon Session) की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। यह सत्र 18 जुलाई से शुरू होगा। मीडिया रिपोर्ट्स (Media Reports) के अनुसार संसद का मानसून सत्र 18 जुलाई से शुरू होकर 12 अगस्त तक चलेगा। संसद का यह मानसून सत्र खास होने जा रहा है क्योंकि राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Election) के लिए मतदान 18 जुलाई को होने है।

राष्ट्रपति चुनाव के लिए कुल 115 नामांकन पत्र दाखिल किए गए हैं। इस संबंध में राज्यसभा महासचिव पीसी मोदी (Rajya Sabha Secretary General PC Modi) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने बताया कि 15 जून से शुरू हुए चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया 29 जून को समाप्त हो गई हैं। एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) और विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा (Yashwant Sinha) का नामांकन पूरी तरह से वैध पाया गया है।

उन्होंने बताया कि निर्धारित अवधि में कुल 115 नामांकन पत्र प्राप्त हुए। इनमें से 26 उम्मीदवारों से संबंधित 28 नामांकन पत्र प्रस्तुतीकरण के समय ही राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति अधिनियम 1952 की धारा 5 बी (4) के तहत खारिज कर दिए गए थे।

इन सभी नामांकन पत्रों के साथ मतदाता सूची की प्रमाणित प्रति नहीं थी। वही संसद के मानसून सत्र में हंगामे की आशंका जताई जा रही है। राहुल और सोनिया पर प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) की कार्रवाई, महंगाई, बेरोजगारी और अन्य अहम मुद्दों से कांग्रेस मोदी सरकार को घेर सकती है।

और पढ़ें
Next Story