Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

उजबेकिस्तान में एससीओ बैठक में भारत का प्रतिनिधितत्व करेंगे राजनाथ सिंह

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) उजबेकिस्तान (Uzbekistan) में आयोजित एससीओ बैठक ( SCO Meeting ) में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।

राजनाथ सिंह (फोटो- फाइल)rajnath singh approved proposal for admission girls children sainik schools mizoram

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अगले महीने 1 नवंबर को तीन दिवसीय यात्रा पर उजबेकिस्तान जाएंगे। इसमें उनके साथ रक्षा मंत्रालय के कुछ वरिष्ठ अधिकारी का एक प्रतिनिधिमंडल भी शामिल होगा। रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने बताया इस दौरान रक्षा मंत्री उजबेकिस्तान के ताशकंद में होने जा रहे शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक में भारत का प्रतिनिधितत्व करेंगे और उनकी सरकार के मुखिया यानि प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री से मुलाकात कर विभिन्न द्विपक्षीय मुद्दों पर विस्तार से चर्चा करेंगे।

उजबेकिस्तान के रक्षा मंत्री के साथ 3 नवंबर को राजनाथ सिंह की एक अहम द्विपक्षीय बैठक होगी जिसमें 2 एमओयू पर हस्ताक्षर किए जाने की भी संभावना है। इसमें पहला मिलिट्री एजुकेशन और दूसरा मिलिट्री मेडिसन से जुड़ा हुआ है।

दोनों सेनाएं करेंगी युद्धाभ्यास

दोनों देशों की थलसेनाओं के बीच 4 से 13 नवंबर तक एक संयुक्त फील्ड ट्रेनिंग युद्धाभ्यास 'दस्तलिक-2019' होगा। रक्षा मंत्री की 3 नवंबर को भारतीय सेना के अभ्यास में भाग लेने वाले 45 जवानों के दल से भी मुलाकात करने की योजना है। इतिहास में यह पहला ऐसा अवसर है जब भारत और उजबेकिस्तान की सेनाएं एक संयुक्त साझा सैन्य अभ्यास करने जा रही हैं। यह उजबेकिस्तान के चिरचिक ट्रेनिंग एरिया में होगा। जिसकी थीम 'जाइंट काउंटर इंसरजेंसी एंड काउंटर टेरेरिज्म ऑपरेशंस एक्सरसाइज इन ए माउंटेनियस, रूलर एंड अर्बन सेनेरियो अंडर यूएन मेनडेट' रखी गई है।

इस दौरान दोनों सेनाएं साझा तौर पर आतंकवाद की चुनौती से निपटने को लेकर फायरिंग, हेलीबॉर्न ऑपरेशंस, कॉम्बेट कंडिशनिंग, माउंटेन क्राफ्ट, टेकटिकल ऑपरेशंस, हाउस इंटरवेंशन ड्रिल्स से जुड़ी हुई ऑपरेशल क्षमताओं का प्रदर्शन करती हुई नजर आएंगी।


Next Story
Share it
Top