Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

आपकी सुंदरता आपके साथ खड़े शख्स पर डिपेंड करती है, जानिए सच

व्यक्ति के आकर्षक होने का पैमाना किसी कम आकर्षक व्यक्ति की तुलना में ही तय होता है।

आपकी सुंदरता आपके साथ खड़े शख्स पर डिपेंड करती है, जानिए सच
X
नई दिल्ली. अक्सर हम किसी व्यक्ति को अकेले देखकर उसे सुंदर कह देते हैं, आपने भी कई बार कहा होगा लेकिन लंदन में एक शोध के मुताबिक, किसी व्यक्ति की सुंदरता अकेले में नहीं बल्कि उसके बगल में खड़े होने वाले व्यक्ति पर निर्भर करती है कि वह उसकी तुलना में कितना सुंदर दिख रहा है।
अध्ययन से पता चलता है कि एक व्यक्ति कितना आकर्षक है, इसका पता तब नहीं चलता जब वह अकेला होता है। उसके आकर्षक होने का पैमाना किसी कम आकर्षक व्यक्ति की तुलना में ही तय होता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि हम जिनके साथ होते हैं, उससे इस पर असर पड़ता है कि हमारा व्यक्तित्व दूसरों को कैसा दिख रहा है।
अध्ययन के मुताबिक, अवांछित चेहरों से घिरा एक औसत आकर्षक चेहरा अपने आप ही तुलना में ज्यादा आकर्षक हो जाता है। लंदन विश्वविद्यालय के रॉयल हालोवे के निकोलस पर्ल ने कहा, एक कम आकर्षक चेहरे की मौजूदगी एक आदमी के आकर्षक चेहरे की मौजूदगी एक आदमी के आकर्षण को ही नही बढ़ाती, साथ ही लोगों की भीड़ हमें इस बारे में चुनने में और सावधान करती है।
अध्ययन के लिए दल ने कई तरह के चेहरों वाली तस्वीरों को प्रतिभागियों को परखने के लिए कहा। हमने पाया कि एक विचलित चेहरा आकर्षक लोगों के बीच स्पष्ट तौर पर अंतर पैदा करता है और देखने वालों ने इन अंतरों को अलग करना शुरू किया और अपने फैसले में खास तवज्जो दी।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story