Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

क्या आप जानते हैं रम पीने के फायदों के बारे में

राम पीने के फायदे बहुत सारे होते हैं। रम पीने से शरीर सर्दियों में गर्म रहता है। राम पीने से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है।

क्या आप जानते हैं रम पीने के फायदों के बारे में

लिकर सेहत के लिए नुकसानदायक मानी जाती है। लेकिन कई अध्ययन रिपोर्ट्स में सामने आया है कि कम मात्रा में शराब पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। हर चीज के फायदे भी होते हैं तो नुकसान भी। रम की बात करें तो, इसे गर्मी के मौसम में नहीं पिया जाता, बल्कि सर्दियों में पिया जाता है। क्योंकि रम बहुत ज्यादा गर्म होती है। आइए जानते हैं रम पीने के फायदों के बारे में...


इसे भी पढ़ें- फिट और हेल्दी रहने के लिए ये एक्सरसाइज करना होता है जरूरी

रम पीने के फायदे बहुत होते हैं। रम पीने के फायदे हमारी सेहत से जुड़े हैं। डॉक्टर्स ने भी रम पीने के फायदे की पुष्टि की है। डॉक्टरों का कहना है कि पर्याप्त मात्रा में रम पीने के फायदे होते हैं।


एल्कोहॉल की श्रेणी में आने वाली रम पीने के फायदे को जानकर आप हैरान हो जाएंगे। ऐसा कहा जाता है कि शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक होता है, लेकिन रम पीने के फायदे कई होते हैं।


गौरतलब है कि 'ओल्ड मॉन्क' रम को बनाने वाले कपिल मोहन की मृत्यु 6 जनवरी, 2018 को हुई थी। कपिल मोहन ने 1954 में 'ओल्ड मॉन्क' रम को लॉन्च किया था। उन्होंने रम पीने के फायदे के बारे में भी बताया था।


ठंड में ज्यादातर लोग रम पीते हैं। सर्दियों में इसके सेवन से सर्दी-जुखाम जल्दी नहीं होता है। इससे उन्हें रात में सोने में कोई परेशानी नहीं होती और वह सारा काम ध्यार लगाकर कर पाते हैं।


सर्दियों में बाहर का तापमान बहुत कम रहता है। ऐसे में रम के सेवन से शरीर को गर्माहट मिलती है। साथ ही शरीर को ठंड से लड़ने की शक्ति भी मिलती है।


रम की तासीर गर्म होती है, जो शरीर को अंदर से गर्माहट पहुंचाती है और आपको ठंड कम लगती है।


रम में कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जिसके सेवन के बाद अच्छी नींद आती है। गहरी नींद में सोने के बाद सुबह उठने पर आप तरोताजा फील करेंगे।


रम के जरूरी पोषक तत्व शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाते हैं। इसके नियमित और थोड़े सेवन से आपके शरीर को बीमारियों का खतरा कम रहेगा।

Next Story
Top