Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Weight Loss Tips: आज से ही अपने नाश्ते से दूर करें ये 5 चीजें, फिर वजन घटाना नहीं होगा मुश्किल...

एक्सपर्ट्स की मानें तो सुबह के नाश्ते को कभी भी स्किप न करें और न ही इसे लेकर किसी तरह की कोई लापरवाही करें। आज हम आपको 5 ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें नाश्ते में खाने से आपका वजन घटेगा नहीं बल्कि बढ़ने लगेगा, आइए आपको इसके बारे में बताते हैं...

Weight Loss Tips: आज से ही अपने नाश्ते से दूर करें ये 5 चीजें, फिर वजन घटाना नहीं होगा मुश्किल...
X

इस बात में कोई शक नहीं कि हमारा वजन बढ़ना (weight gain) और घटना (weight loss) सुबह के पहले खानपान (first meal of the morning) यानी नाश्ते (Breakfast) पर निर्भर करता है। हम रोजाना अपने ब्रेकफास्ट में क्या खाते हैं और क्या नहीं इसका सबसे ज्यादा असर शरीर पर होता है। इसलिए डॉक्टर्स द्वारा भी कई चीजों को खाने की सलाह और कुछ चीजों को सुबह खाने के लिए मना किया गया है। जो लोग सुबह का नाश्ता स्किप करते हैं उनका वजन काफी जल्दी बढ़ता है। ऐसे में उनका शरीर फुलने लगता है या पेट बाहर निकलने लगता है और वो बाहरी तौर पर फुले हुए लगते हैं लेकिन अंदर से पूरे खोखले होते हैं यानी शरीर में किसी तरह की ताकत नहीं होती है।

एक्सपर्ट्स की मानें तो सुबह के नाश्ते को कभी भी स्किप न करें और ना ही इसे लेकर किसी तरह की कोई लापरवाही करें। अगर वजन घटाने के लिए आप काफी कोशिश कर रहे हैं लेकिन फिर कुछ असर नहीं हो रहा है तो इसकी पीछे की वजह भी आपका नाश्ता हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि इस बात का खास ध्यान रखें कि आप नाश्ते में क्या खा रहे हैं। आज हम आपको 5 ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें नाश्ते में खाने से आपका वजन घटेगा नहीं बल्कि बढ़ने लगेगा, आइए आपको इसके बारे में बताते हैं...

जूस या स्मूदी

अपने नाश्ते में जूस या स्मूदी पीने का शौक रखते हैं तो ध्यान रहे कि इसका ज्यादा सेवन भी नुकसानदायक हो सकता है। ऐसा देखा गया है कि जो जूस या स्मूदी पीते हैं वो उसमें चीनी की मात्रा काफी ज्यादा रखते हैं। चीनी का लगातार ज्यादा मात्रा में सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। हालांकि, अगर आप जूस या स्मूदी का सेवन बिना चीनी के करते हैं तो आपको इससे कोई नुकसान नहीं हो सकता है।

ब्रेड को कहें बाय बाय

सुबह नाश्ते में ब्रेड का सेवन नहीं करना चाहिए। चाहे वो सैंडविच, ब्रेड बटर या जेम के तौर पर किया जाए। ये सभी तरह से सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। कुछ लोगों का मानना है कि ब्राउन ब्रेड हेल्दी है इसलिए वो इसका सेवन करते हैं। हालांकि, ये इतना भी हेल्दी नहीं होता है। महीने में 1 से 2 बार इसका सेवन करना सही लेकिन रोजाना ब्रेड को नाश्ते में खाना लिवर और शरीर दोनों के लिए नुकसानदायक होता है।

बिस्कुट में भी है अधिक कैलोरी

जिस तरह से चिप्स, केक, मफिन आदि पैक चीजों में कैलोरी होती है। ठीक वैसे ही बिस्कुट में भी काफी मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। अगर आप रोजाना नाश्ते में बिस्कुट का सेवन करते हैं तो आपका वजन कम होने की जगह और बढ़ सकता है।

ऑटमील भी खाने से बचें

अपना वजन घटाने के लिए अक्सर लोग अपने नाश्ते में ऑटमील को शामिल करते हैं। हालांकि, आप इसे जितना सेहत के लिए लाभकारी मानते हैं ये इतना ज्यादा फायदेमंद नहीं होता है। मार्केट में मिलने वाले मीठे ऑटमील में कैलोरी की मात्रा काफी अधिक होती है। जिसका सेवन रोजाना करने से वजन बढ़ सकता है।

ऑयली चीज से रहें दूर

भारतीय लोगों का पसंदीदा नाश्ता पराठें, पूड़ी, पकौड़े आदि ऑयली चीजें मानी जाती है। जिसे ज्यादातर लोग नाश्ते में करना पसंद करते हैं। अगर आप इस तरह की ऑयली चीजें खाते हैं तो आपका वजन भी काफी तेजी से बढ़ सकता है। ये चीजें आपके मेटाबॉलिज्म को सुस्त कर आपका वजन बढ़ा सकती है।

Next Story