Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

घर में ऐसे करें मिलावटी दूध की पहचान, जानें असली है या नकली

बढ़ते प्रदूषण और मिलावटी खान-पान की वजह से आज के दौर में एक हेल्दी लाइफस्टाइल या स्वस्थ जीवन जीना एक सपने जैसा हो गया है। लोग दूध, डेयरी प्रोडक्ट्स के साथ ही अन्य खाने-पीने की चीजों में होने वाली मिलावट से कैंसर, किडनी, लीवर आदि गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में अगर घर पर ही मिलावटी चीजों की जांच करना मुमकिन हो, तो इससे मिलवाटी पदार्थों के सेवन से होने वाले नुकसान को कम या उससे आसानी से बच जा सकता है।

घर में ऐसे करें मिलावटी दूध की पहचान, जानें असली है या नकली
X

बढ़ते प्रदूषण और मिलावटी खान-पान की वजह से आज के दौर में एक हेल्दी लाइफस्टाइल या स्वस्थ जीवन जीना एक सपने जैसा हो गया है। लोग दूध, डेयरी प्रोडक्ट्स के साथ ही अन्य खाने-पीने की चीजों में होने वाली मिलावट से कैंसर, किडनी, लीवर आदि गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में अगर घर पर ही मिलावटी चीजों की जांच करना मुमकिन हो, तो इससे मिलवाटी पदार्थों के सेवन से होने वाले नुकसान को कम या उससे आसानी से बच जा सकता है। इसलिए आज हम आपको घर में मिलावटी दूध की पहचान करने का तरीका बता रहे हैं। जिससे आप सावधानी बरत सकें और अपने साथ ही घर के लोगों की सेहत का ख्याल रख सकें।

ऐसे करें घर पर ही मिलावटी दूध की पहचान :

1. सिथेंटिक दूध की पहचान करना

पिछले कुछ सालों से दूध में सिथेंटिक मिले होने की कई सारी बातें और रिपोर्ट्स सामने आई हैं। जिसके मुताबिक सिथेंटिक दूध शरीर के लिए बेहद नुकसानदायक होता है। ऐसे में अगर आप घर में रखें दूध को हाथों में रगड़े। अगर हाथों में दूध रगड़ने के बाद साबुन जैसा लगें या दूध को गर्म करने से पीली मलाई आए। तो समझ जाएं कि दूध सिंथेटिक है यानि मिलावटी है।

2. दूध में डिटर्जेंट की मिलावट की पहचान

अगर आपको दूध में डिटर्जेंट की मिलावट की आंशका है, तो इसके लिए आप घर में एक कप दूध को एक बड़े बर्तन में निकालें और दूध की मात्रा के बराबर पानी मिलाएं। अगर दूध में पानी मिलाने पर झाग बनते हैं, तो इसका सेवन करना खतरनाक है। क्योंकि ये दूध टेस्ट में फेल हो गया है। दूध में डिटर्जेंट मिक्स है।

3. दूध में स्टार्च का परीक्षण

आज के दौर में डेयरी पर मिलने वाले दूध में भी लोग यूरिया और डिटर्जेंट के अलावा स्टार्च मिलाकर बेचते हैं। जो शरीर के लिए नुकसानदायक होता है।ऐसे में घर पर दूध में स्टार्च की जांच करना बेहद आसान है। दूध में स्टार्च की जांच के लिए आपको थोड़े से दूध में कुछ बूदें आयोडीन टिंचर या आयोडीन सॉल्‍यूशन की डालकर हिलाएं। अगर दूध का रंग नीला हो जाता है, तो इसका मतलब दूध मिलावटी है।

4. दूध में पानी की मिलावट

आज के वक्त में शुद्ध या प्योर दूध मिलना बेहद मुश्किल है। अगर आपके दूध में कोई खतरनाक केमिकल या रसायन नहीं मिला है, तो भी दूध में पानी के मिले होने की संभावना बनी रहती है। अगर आप दूध में पानी की मिलावट की जांच करना चाहते हैं, तो इसके लिए दूध की कुछ बूंदे ढलान वाली जगह पर डालें। अगर दूध की बूंद तेजी के साथ बिना कोई निशान छोड़े बह जाती है, तो समझ जाइए कि दूध में पानी की मिलावट की गई है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story