Logo
election banner
Gardening Tips: आप अगर बागवानी का शौक रखते हैं तो अपने घर में इन गर्मियों में तोरई की सब्जी को उगा सकते हैं। आइए जानते हैं इसे लगाने का तरीका।

Gardening Tips: हरी सब्जियां सेहत के लिए बेहद लाभकारी होती हैं। ये सब्जियां अगर घर के गार्डन में ही उग आएं तो इसके स्वाद और पौष्टिकता के क्या कहने। आप अगर बागवानी का शौक रखते हैं तो इस बार अपने बगीचे में तोरई यानी गिलकी की सब्जी को उगा सकते हैं। ये सब्जी आसानी से उग जाती है। गार्डनिंग के आसान स्टेप्स को फॉलो कर इसे रोपा जा सकता है। थोड़ी सी देखभाल में ही बेल पर गिलकियां नजर आने लगेंगी। 

आपने अगर नई-नई बागवानी की शुरुआत की है तो कोई बात नहीं। कुछ आसान तरीके आपको घर में ही गिलकी उगाने में मदद करेंगे। गिलकी, जिसे तोरई या लोफा भी कहा जाता है, एक स्वादिष्ट और पौष्टिक सब्जी है जिसे आप घर पर आसानी से उगा सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में।  

गिलकी उगाने के लिए सामग्री
गिलकी के बीज
मिट्टी
गमला या ग्रो बैग
गोबर की खाद या जैविक खाद
पानी
रस्सी

गिलकी उगाने की विधि
ताजे और अच्छे किस्म के गिलकी के बीजों का चयन करें। एक गमले या ग्रो बैग में 2-3 इंच गहरे छेद करके उनमें बीज बोएं। बीजों के बीच 4-6 इंच की दूरीरखें। बीजों को मिट्टी से ढक दें और हल्के से पानी दें। गिलकी के लिए रेतीली दोमट मिट्टी सबसे अच्छी होती है। आप मिट्टी में रेत और गोबर की खाद या जैविक खाद मिला सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: गमले में उग जाएंगी ताजी और मुलायम भिंडी, बागवानी की इस विधि को अपनाएं, मिलने लगेगी हरी सब्जी

मिट्टी को हमेशा थोड़ी नम रखें, लेकिन गीली न होने दें। जब पौधे छोटे हों तो दिन में एक बार पानी दें। जैसे-जैसे पौधे बड़े होते जाते हैं, पानी देने की मात्रा और निरंतरता बढ़ा सकते हैं। गिलकी के पौधे को बढ़ने के लिए सहारे की आवश्यकता होती है। आप एक मजबूत बांस या लकड़ी की छड़ी का उपयोग करके पौधे को सहारा दे सकते हैं।

15 दिन के अंतराल पर गोबर की खाद या जैविक खाद डालें। गिलकी के पौधे पर कीट और रोगों का प्रकोप हो सकता है। नियमित रूप से पौधे का निरीक्षण करें और यदि कोई कीट या रोग दिखाई दे तो उचित उपाय करें। गिलकी की कटाई आमतौर पर बुवाई के 60-70 दिन बाद की जाती है। जब गिलकी हरे रंग की हो और उसमें स्पंज जैसा महसूस हो तो उसे काट लें।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: घर पर उगाना चाहते हैं ककड़ी, आसान गार्डनिंग टिप्स फॉलो करें, गमले में पनप जाएंगी Cucumber

इन बातों का रखें ध्यान
गिलकी को गर्म और धूप वाली जगह पर उगाएं। खिलने के बाद मादा फूलों का परागण करने के लिए मधुमक्खियों को आकर्षित करने के लिए आसपास तुलसी या अन्य फूल वाले पौधे लगाएं। यदि आप गमले में गिलकी उगा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि गमला कम से कम 12 इंच गहरा और 18 इंच चौड़ा हो। आप गिलकी की लताओं को दीवार या छज्जे पर भी चढ़ने दे सकते हैं।

5379487