Logo
election banner
Gardening Tips: आप बागवानी के शौकीन हैं तो इस बार गर्मियों में अपने घर के गमले में ककड़ी को उगा सकते हैं। आइए जानते हैं इसे लगाने की विधि।

Gardening Tips: गर्मी के दिनों में हर घर में ककड़ी की डिमांड काफी बढ़ जाती है। ककड़ी में 90 फीसदी तक पानी होता है जो शरीर को हाइड्रेट रखता है, इसके साथ ही इसमें मौजूद पोषक तत्व बॉडी को एनर्जेटिक बनाए रखते हैं। आप अगर गार्डनिंग के शौकीन हैं तो बाजार से ककड़ी लाने के बजाय इस बार घर के गमले में ही इसे उगा सकते हैं। आसान गार्डनिंग टिप्स फॉलो कर इस काम को आप सहजता से कर सकते हैं।

घर में ककड़ी उगाने के टिप्स

ककड़ी उगाने के लिए सामग्री

  • ककड़ी के बीज (आप ताज़े बीजों का उपयोग कर सकते हैं या बीज की दुकान से खरीद सकते हैं)
  • गमला (कम से कम 10 लीटर का)
  • अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी
  • गोबर खाद
  • पानी
  • छिड़काव बोतल
  • जाली

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: बैंगन की सब्जी करते हैं पसंद, घर में उगा लें बैंगन का पौधा, सिंपल गार्डनिंग टिप्स आएंगी काम

ककड़ी बीज रोपने का तरीका

बीज तैयार करें: ताज़े बीजों का उपयोग करते हुए, उन्हें धोकर 24 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। बीज की दुकान से खरीदे गए बीजों को भिगोने की आवश्यकता नहीं है।

गमला तैयार करें: गमले में मिट्टी भरें और उसमें गोबर खाद मिलाएं। मिट्टी को अच्छी तरह से गीला करें।

बीज बोएं: गमले में 2-3 सेंटीमीटर गहरा छेद बनाएं और प्रत्येक छेद में 2-3 बीज बोएं। बीजों को मिट्टी से ढक दें और हल्के से दबाएं।

पानी दें: छिड़काव बोतल का उपयोग करके बीजों को नियमित रूप से पानी दें। मिट्टी को नम रखें, लेकिन गीली नहीं।

अंकुरण: बीज 7-10 दिनों में अंकुरित हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: गर्मी में घर में उगाएं 4 पौधे, नहीं पड़ेगी ज्यादा देखभाल की ज़रूरत, फूलों से सज जाएगी बगिया

पौधों की देखभाल के टिप्स
पौधों को नियमित रूप से पानी दें, लेकिन मिट्टी को गीली न होने दें। पौधों को हर 2-3 हफ्ते में गोबर खाद दें। पौधों को दिन में कम से कम 6 घंटे धूप दें। पौधों को बढ़ने के लिए जाली का उपयोग करें। ककड़ी 60-70 दिनों में तैयार हो जाएगी। ककड़ी को हरा होने पर ही काटें।

5379487