Logo
election banner
Gardening Tips: आप अगर बागवानी का शौक रखते हैं तो इस समर सीजन में अपने घर के गार्डन में बैंगन का पौधा रोप सकते हैं। ये पौधा 60-70 दिनों में फल देने लगता है।

Gardening Tips: बैंगन की सब्जी कई लोगों को खूब पसंद होती है। बात अगर भरवां बैंगन की चले तो इसको पसंद करने वालों की कमी नहीं है। आप अगर बागवानी का शौक रखते हैं तो इन गर्मियों में अपने घर में बैंगन का पौधा लगा सकते हैं। बैंगन का पौधा 2 से 3 महीने के भीतर फल देने लगता है। इससे आप बिना कैमिकल वाले ऑर्गेनिक बैंगन का घर पर ही लुत्फ उठा सकते हैं। 

बैंगन उगाने की विधि

बीज और मिट्टी: अच्छी किस्म के बीज चुनें, जैसे कि पंजाब लॉन्ग, ब्लैक ब्यूटी, या पूसा पर्पल। गमले में भरने के लिए उपजाऊ और अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी का मिश्रण तैयार करें। आप 2 भाग गोबर की खाद, 1 भाग रेत और 1 भाग मिट्टी को मिला सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: गर्मी में घर में उगाएं 4 पौधे, नहीं पड़ेगी ज्यादा देखभाल की ज़रूरत, फूलों से सज जाएगी बगिया

बीज बोना: गमले में 3-4 इंच गहरे छेद बनाएं और प्रत्येक छेद में 2-3 बीज डालें। मिट्टी से ढक दें और हल्के से पानी दें। बीजों को अंकुरित होने में 10-15 दिन लग सकते हैं।

पौधों की देखभाल: पौधों को दिन में 2 बार पानी दें, सुबह और शाम। पौधों को धूप में रखें, कम से कम 6-8 घंटे प्रतिदिन। नियमित रूप से खाद दें, जैसे कि गोबर की खाद या वर्मीकम्पोस्ट। मिट्टी को नम रखें, लेकिन गीली नहीं। 

बैंगन के पौधों को कई कीटों और रोगों का खतरा हो सकता है। कीटों से बचाव के लिए, नीम का तेल या लहसुन का अर्क का छिड़काव करें। रोगों से बचाव के लिए, पौधों को अच्छी तरह से हवादार रखें और पानी देते समय पत्तियों को गीला न करें।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: घर में उगाएं लाल-लाल रसीले टमाटर, इस तरीके से पौधे की करें देखभाल, 3 महीने में मिलने लगेंगे फल

कुछ ज़रूरी बातें
गमले का आकार कम से कम 12 इंच व्यास और 10 इंच गहरा होना चाहिए। पौधों को सहारा देने के लिए ट्रेलिस या पिंजरे का उपयोग करें। बैंगन के पौधे 60-70 दिनों में फल देने लगते हैं। जब फल बैंगनी हो जाएं और थोड़े नरम हो जाएं, तो उन्हें तोड़ लें। एक पौधे से 10-15 फल प्राप्त हो सकते हैं।

jindal steel Ad
5379487