Logo
election banner
Gardening Tips: टमाटर का पौधा घर में आसानी से उगाया जा सकता है। इसकी सही देखभाल से 2-3 महीनों में ही फल मिलने शुरू हो जाते हैं।

Gardening Tips: हर घर में टमाटर का किसी न किसी रूप में अक्सर उपयोग किया जाता है। टमाटर की सब्जी हो या चटनी या फिर टमाटर सॉस, इसका स्वाद खूब पसंद किया जाता है। लाल-लाल रसीले टमाटर देखकर बच्चे भी इसे खूब चाव से खाते हैं। आप अगर बागवानी का शौक रखते हैं तो टमाटर को आसानी से घर पर ही उगा सकते हैं। 

टमाटर का पौधा कम जगह घेरता और सही देखभाल से आसानी से पनप जाता है। आपने अगर कभी टमाटर का पौधा नहीं रोपा है तो हमारी बताई विधि आपके काफी काम आ सकती है। कुछ गार्डनिंग टिप्स आपको इस पौधे की देखभाल में मदद करेंगी। 

टमाटर पौधा उगाने के ज़रूरी टिप्स
आप टमाटर के बीज बाजार से खरीद सकते हैं या पके हुए टमाटर से निकाल सकते हैं। यदि आप पके हुए टमाटर से बीज निकाल रहे हैं, तो टमाटर को काटकर बीज निकाल लें और उन्हें पानी में धो लें। बीजों को 24 घंटे के लिए पानी में भिगो दें।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: घर में कम है जगह लेकिन करना चाहते हैं गार्डनिंग? सिंपल टिप्स करें फॉलो, आसानी से होगी बागवानी

टमाटर के पौधे को अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी की आवश्यकता होती है। आप बाजार से तैयार मिट्टी खरीद सकते हैं या घर पर मिट्टी, गोबर की खाद और बालू को 50:40:10 के अनुपात में मिलाकर बना सकते हैं।टमाटर के पौधे के लिए कम से कम 10 इंच व्यास और 12 इंच गहरा गमला चुनें। गमले के तल में जल निकासी के लिए छेद होना चाहिए।

इस तरह रोपें बीज

  • गमले में मिट्टी भरें और उसे अच्छी तरह से पानी दें।
  • मिट्टी में 1 इंच गहरा छेद करें और उसमें 2-3 बीज डालें।
  • बीजों को मिट्टी से ढक दें और उन्हें हल्के से दबा दें।
  • गमले को धूप वाली जगह पर रखें और मिट्टी को नम रखें।

पौधे की देखभाल का तरीका

पानी: टमाटर के पौधे को नियमित रूप से पानी दें। मिट्टी को नम रखें, लेकिन गीला न करें।

खाद: टमाटर के पौधे को हर 2-3 सप्ताह में खाद दें। आप गोबर की खाद, कंपोस्ट या तरल खाद का उपयोग कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: गर्मी में भी उग जाएगा रोज़मेरी का पौधा, इन आसान टिप्स को करें फॉलो, बढ़ जाएगी घर की खूबसूरती

सहारा: टमाटर के पौधे को सहारे की आवश्यकता होती है। आप लकड़ी की छड़ी या तार का उपयोग करके पौधे को सहारा दे सकते हैं।

छंटाई: टमाटर के पौधे की नियमित रूप से छंटाई करें। मृत, रोगग्रस्त या क्षतिग्रस्त पत्तियों और तनों को हटा दें।

5379487