Logo
election banner
Gardening Tips: गर्मी के सीजन में भी घर पर रोजमेरी का पौधा उगाया जा सकता है। आसान गार्डनिंग टिप्स को फॉलो कर आप इस काम को आसान बना सकते हैं।

Gardening Tips: गर्मी के दिनों में भी घर पर आसानी से रोजमेरी का पौधा रोपा जा सकता है। अगर इस पौधे की सही देखभाल की जाए तो कुछ ही वक्त में इसमें फूल नजर आ सकते हैं। बहुत से लोगों को गार्डनिंग का शौक होता है और वे अपने इस शौक को घर पर ही पूरा करते हैं। आप भी अगर ऐसी ही हॉबी रखते हैं और घर पर ही रोजमेरी का पौधा लगाना चाहते हैं तो कुछ सिंपल स्टेप्स फॉलो करें। इसकी मदद से आसानी से आप इस पौधे को लगा सकेंगे।

रोज़मेरी का पौधा लगाने की विधि

गर्मी में रोज़मेरी लगाने के लिए सुबह या शाम का समय सबसे अच्छा होता है जब तापमान कम होता है। यदि आप दिन में रोपण कर रहे हैं, तो पौधे को छाया में रखें। रोज़मेरी को अच्छी जल निकासी वाली, रेतीली-दोमट मिट्टी में लगाएं। मिट्टी का पीएच 6.0 से 7.0 के बीच होना चाहिए। मिट्टी में थोड़ी रेत और खाद मिलाएं।

आप बीज या कटिंग से रोज़मेरी उगा सकते हैं। बीज बोने के लिए, उन्हें 1/4 इंच गहरा और 12 इंच दूरी पर बोएं। कटिंग लगाने के लिए, 4-6 इंच लंबी कटिंग लें और उन्हें 1/2 इंच गहरा मिट्टी में लगाएं। गर्मी में रोज़मेरी को नियमित रूप से पानी देना महत्वपूर्ण है। सुबह जल्दी या शाम को देर से पानी दें। मिट्टी को गीला रखें, लेकिन गीला न करें।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: गार्डनिंग के शौकीन घर के गमले में भी उगा सकते हैं अखरोट, आसान विधि से काम बन जाएगा आसान

रोज़मेरी को दिन में कम से कम 6 घंटे धूप की आवश्यकता होती है। यदि आप गर्म क्षेत्र में रहते हैं, तो पौधे को सुबह या शाम को धूप दें। गर्मी में रोज़मेरी को हर दो हफ्ते में एक बार खाद दें। संतुलित खाद, जैसे कि 10-10-10, का प्रयोग करें। गर्मी में रोज़मेरी को नियमित रूप से छंटाई करें। मृत और रोगग्रस्त शाखाओं को हटा दें।

गर्मी में रोज़मेरी कुछ कीटों और रोगों के प्रति अधिक संवेदनशील होती है। कीटों से बचाव के लिए, नीम का तेल या जैविक कीटनाशक का प्रयोग करें। रोगों से बचाव के लिए, पौधों को अच्छी तरह से हवादार रखें और मिट्टी को गीला न रखें। गर्मी में रोज़मेरी की पत्तियों को नियमित रूप से काटें। सुबह जल्दी या शाम को देर से पत्तियों को 

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: कड़वा करेला है गुणों से भरा, 6 आसान स्टेप फॉलो कर घर में उगाएं, गमले में आ जाएगी सब्जी की बहार

गर्मी में रोज़मेरी को गमले में लगाना बेहतर होता है ताकि आप इसे छाया में ले जा सकें। पौधे को नियमित रूप से पानी दें और खाद दें। कीटों और रोगों से बचाव के लिए सावधानी बरतें.

5379487