Logo
election banner
Gardening Tips: करेला पौष्टिकता से भरी सब्जी है जो डायबिटीज समेत कई बीमारियों में लाभकारी होती है। आप इसे घर के गमले में आसानी से उगा सकते हैं।

Gardening Tips: करेला एक ऐसी सब्जी है जिसका कड़वापन कई लोगों को नहीं भाता है। हालांकि कड़वा करेला गुणों से मामले में बहुत 'मीठा' होता है। शरीर को मिलने वाले बड़े लाभ की वजह से ही करेले को औषधि के तौर पर भी देखा जाता है। मार्केट में मिलने वाले करेले को कैमिकल से उगाने का डर बना रहता है, ऐसे में आप चाहें तो थोड़ी सी मेहनत कर घर पर ही करेले उगा सकते हैं जो पूरी तरह से ऑर्गेनिक रहेंगे और स्वाद भी बढ़कर मिलेगा। 

आप अगर गार्डनिंग का शौक रखते हैं या फिर रूफ गार्डन तैयार करने का सोच रहे हैं तो गमले में आसानी से करेला उगाया जा सकता है। कुछ स्टेप्स फॉलो कर घर में करेले की बाहर ला सकते हैं। 

करेला उगाने के 6 आसान स्टेप्स

पहली स्टेप - करेले की सब्जी बीमारियों को पास नहीं आने देती है। घर पर करेला उगाना चाहते हैं तो सबसे पहले एक गमला लें जो करीब 15 इंच व्यास का हो। इसमें सबसे पहले काली मिट्टी लाकर भरें। 

दूसरी स्टेप - गमले में काली मिट्टी डालने के बाद इसे अच्छी तरह से फर्टिलाइज़ करना जरूरी है। इसके लिए ऑर्गेनिक खाद का ही उपयोग करें। गाय का गोबर, सूखी पत्तियों का पाउडर या फिर वर्मी कंपोस्ट मिट्टी में मिलाएं। 

इसे भी पढ़ें: गुलाब के पौधे में नहीं आ रहे हैं फूल? 5 गार्डनिंग टिप्स करें फॉलो, 15 दिन में कलियों से भर जाएगा प्लांट

तीसरी स्टेप - अब गमले में पानी डालें और कुछ वक्त बाद इसमें करेले के बीज एक से दो इंच अंदर डालकर बो दें। 

चौथी स्टेप - गमले में करेले का बीज डालते वक्त ध्यान रखें कि बीज एकदम फ्रेश होना चाहिए। बाजार से लाए पके करेले का बीज गमले में उगाने के लिए नहीं डालें, वरना नतीजे सकारात्मक नहीं रहेंगे। 

पांचवी स्टेप - चार-पांच दिन तक रोज गमले में थोड़ा-थोड़ा पानी डालते रहें। इस बीच अगर गमले में खरपतवार उगने लगे तो उसे तुरंत हटा दें। दरअसल, खरपतवार मिट्टी की नमी सोख लेती है और पौधे को पोषण नहीं मिल पाता है। इससे पौधे या तो सूख जाते हैं या ग्रो ही नहीं कर पाते हैं। 

इसे भी पढ़ें: फल-सब्जियां लंबे वक्त तक फ्रिज में कर रहे हैं स्टोर, इन टिप्स को आज़माएं, कई दिनों तक नहीं होंगे खराब

छठवीं स्टेप - बीज प्लांट करने के 10 से 15 दिनों में करेले के बीज बेल का रूप लेना शुरू कर देते हैं। जैसे ही बेल बढ़ने लगे तो उसे सपोर्ट देने के लिए लकड़ी या अन्य चीज का इस्तेमाल करें। इससे करेले की बेल तेजी से बढ़ेगी। कुछ ही वक्त में आपके गमले में करेले की बहार नजर आने लगेगी। 

5379487