Logo
election banner
Gardening Tips: गार्डनिंग करने के लिए आपके पास अगर पर्याप्त जगह नहीं है तो चिंता न करे। कुछ टिप्स की मदद से आप अपने इस शौक को पूरा कर सकते हैं।

Gardening Tips: बहुत से लोगों को गार्डनिंग का शौक होता है, लेकिन वो अपनी इस हॉबी को सिर्फ इस वजह से पूरा नहीं कर पाते हैं क्योंकि उनके पास इसके लिए पर्याप्त जगह नहीं होती है। मन मुताबिक बागवानी करने के लिए खूब सारी जगह की जरूरत होती है, लेकिन हर किसी को उतनी स्पेस मिले ये जरूरी नहीं है। ऐसी सूरत में कुछ गार्डनिंग टिप्स बेहद काम आते हैं जिससे कम जगह में भी आसानी से गार्डनिंग का शौक पूरा किया जा सकता है। 

बहुत से लोग घर के सामने गार्डन बनाते हैं तो वहीं कुछ लोग रूफटॉप गार्डन तैयार कर लेते हैं। हालांकि आप ऐसा कुछ नहीं कर पा रहे हैं तो भी अपने बागवानी के शौक को कुछ तरीकों को अपनाकर आसानी से पूरा कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: गर्मी में भी उग जाएगा रोज़मेरी का पौधा, इन आसान टिप्स को करें फॉलो, बढ़ जाएगी घर की खूबसूरती

कम जगह में बागवानी के तरीके

कम गमले करें इस्तेमाल - जगह कम होने पर लोग छतों पर या फिर बालकनी में गार्डनिंग करते हैं। इसके लिए गमलों का इस्तेमाल किया जाता है। गमले काफी जगह घेरते हैं जिससे स्पेस जल्दी फिल हो जाता है। ऐसे में गार्डनिंग के लिए गमलों का इस्तेमाल करने के बजाय सीमेंट की क्यारी बनाएं और उसमें फूल, सब्जियां उगाएं। सीमेंट की क्यारी गमले के मुकाबले कम जगह घेरती है। 

ग्रो बैग्स करेंगे हेल्प - बागवानी के लिए आपके पास कम जगह है तो ग्रो बैग्स का उपयोग करना बेहतरीन विकल्प है। ग्रो बैग्स में आप मनचाहे पौधे रोप सकते हैं। इन्हें छत, बालकनी में शेल्फ या अलमारी तैयार कर रखा जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: गार्डनिंग के शौकीन घर के गमले में भी उगा सकते हैं अखरोट, आसान विधि से काम बन जाएगा आसान

जालियों का करें यूज़ - घर की बालकनी पर लगी जाली का इस्तेमाल भी गार्डनिंग के लिए किया जा सकता है। इस पर फूल या सब्जियों वाली बेल लगाई जा सकती है। लोहे की जाली पर हैंगिंग फ्लॉवर पॉट्स का इस्तेमाल कर फूलों के पौधे लगाए जा सकते हैं। 

5379487