Logo
election banner
Parenting Tips: गर्मी की छुट्टियां में बच्चों को नई-नई चीजें सिखाने पर पैरेंट्स का फोकस होना चाहिए। बच्चों को खेल-खेल में ही कई नई चीजें सिखाई जा सकती हैं।

Parenting Tips: ज्यादातर बच्चों की गर्मी की छुट्टियां शुरू हो चुकी हैं और इसी के साथ घर में जमकर मस्ती का दौर भी शुरू हो गया है। समर वैकेशन बच्चों के एन्जॉयमेंट के साथ ही उनके द्वारा नई चीजें सीखने का वक्त होता है। पैरेंट्स की ये जिम्मेदारी है कि बच्चों का इन दिनों में पूरा मनोरंजन करने के साथ उन्हें नई नई एक्टिविटीज भी सिखाएं, जो कि भविष्य में बच्चों के काम आ सकें। 

बच्चों को सामाजिकता का महत्व सिखाने के साथ ही नए दोस्त बनाने, स्वीमिंग करने, बागवानी जैसी नई चीजों से रूबरू कराना बेहतर रहेगा। आइए जानते हैं 5 एक्टिविटीज के बारे में जो बच्चों को आसानी से सिखाई जा सकती हैं। 

गर्मी में बच्चों को सिखाएं 5 एक्टिविटीज़

तैरना: गर्मी बच्चों को तैरना सिखाने का सबसे अच्छा समय होता है। यह एक ऐसी गतिविधि है जिसका वे जीवन भर आनंद ले सकते हैं, और यह उन्हें गर्म मौसम में ठंडा रहने में भी मदद करेगा।

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: बच्चा पहली बार कॉलेज का करेगा रुख? उसे सिखाएं 5 ज़रूरी बातें, हर वक्त आएंगी काम

बागवानी: बच्चों को बागवानी से प्रकृति के बारे में सिखाने का एक शानदार तरीका है। वे बीज बो सकते हैं, पौधों को पानी दे सकते हैं, और फूलों और सब्जियों को खिलते हुए देख सकते हैं।

खाना बनाना: बच्चों को रसोई में शामिल करना एक मजेदार और शैक्षिक अनुभव हो सकता है। उन्हें सरल व्यंजन बनाने में मदद करें, जैसे कि स्मूदी, सैंडविच या कुकीज।

स्टारगेजिंग: गर्मियों की रातें साफ आसमान और चमकीले सितारों के लिए बिल्कुल सही होती हैं। बच्चों को तारामंडल दिखाएं, उन्हें नक्षत्रों के बारे में सिखाएं, और उन्हें तारों की कहानियां सुनाएं।

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: समर वैकेशन में बच्चों को लग न जाए मोबाइल की लत, 5 बातों का रखें ध्यान, मौज-मस्ती में बीत जाएगा वक्त

नया खेल: बच्चों को एक नया खेल सिखाना उन्हें व्यस्त रखने और गर्मियों का आनंद लेने का एक शानदार तरीका है। आप उन्हें क्रिकेट, बैडमिंटन, या फ्रिस्बी खेलना सिखा सकते हैं।

jindal steel Ad
5379487