Logo
election banner
Patanjali Foods: उत्तराखंड जीएसटी इंटेलिजेंस महानिदेशालय (DGGI) ने पतंजलि ग्रुप की कंपनियों- पतंजलि आयुर्वेद और पतंजलि फूड्स को कारण बताओ नोटिस जारी किए हैं।

Patanjali Foods: बाबा रामदेव के पतंजलि ग्रुप में शामिल कंपनियां एक के बाद एक नई मुसीबतों में फंसती नजर आ रही है। पतंजलि ग्रुप के द्वारा GST पेमेंट और फेक Input Tax Credit (ITC) क्लेम को लेकर ये कंपनियां अब उत्तराखंड क्षेत्रीय गैर-आवासीय गुड्स एंड सर्विस टैक्स इंटेलिजेंस महानिदेशालय (DGGI) के निशाने पर हैं। CNBC TV18 की रिपोर्ट के मुताबिक, DGGI ने पतंजलि आयुर्वेद और पतंजलि फूड्स को GST पेमेंट नहीं करने और गलत तरीके से ITC क्लेम करने के दो मामलों को लेकर नोटिस जारी किया है।

DGGI ने चंडीगढ़ और मेरठ जोन से मांगी डिटेल्ड रिपोर्ट
रिपोर्ट के मुताबिक, गुड्स एंड सर्विस टैक्स इंटेलिजेंस ने बताया कि पतंजलि आयुर्वेद और पतंजलि फूड्स ने आयकर विभाग के नियमों का उल्लंघन किया है। दोनों कंपनियों ने गलत तरीके से इनपुट टैक्स क्रेडिट का दावा किया और जीएसटी पेमेंट नहीं किया। इस मामले की जांच के लिए DGGI ने उत्तराखंड जीएसटी अधिकारियों को निर्देशित किया है। इसके अलावा DGGI ने चंडीगढ़ और मेरठ जोन से दोनों कंपनियों को लेकर डिटेल्ड रिपोर्ट मांगी है।

GST ने जांच के लिए पतंजलि प्रबंधन से पूछे कई सवाल
सूत्रों के मुताबिक, उत्तराखंड जीएसटी अधिकारियों ने पतंजलि फूड्स के खिलाफ गलत तरीके से ITC क्लेम करने और गुड्स पर GST भुगतान न करने के आरोप के खिलाफ जांच शुरू की है। DGGI मेरठ ने साक्ष्यों के आधार पर पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड के खिलाफ भी गलत तरीके से ITC क्लेम करने के आरोप लगाए हैं। इसके अलावा उत्तराखंड स्टेट जीएसटी अधिकारियों ने भी अपनी जांच के लिए कंपनी प्रबंधन से कई सवाल पूछे हैं। (ये भी पढ़ें... उत्तराखंड सरकार का पतंजलि के खिलाफ बड़ा एक्शन, Drishti Eye Drop समेत 14 उत्पादों पर बैन) 

पतंजलि ग्रुप अब कैसे इस मामले से निपटेगा?
अब इस मामले में आगे की कार्रवाई होनी है, यह देखना दिलचस्प होगा कि पतंजलि ग्रुप कैसे इस मामले से निपटता है। क्या उसे किसी तरह की टैक्स चोरी और झूठे क्लेम के आरोपों का सामना करना पड़ता है। बता दें कि डायरेक्टर जनरल ऑफ गुड्स एंड सर्विस टैक्स इंटेलिजेंस जीएसटी लॉ एनफोर्समेंट एजेंसी है, जो कि देशभर में GST की चोरी पर पैनी नजर रखती है।

5379487