Logo
election banner
LOTUS VALLEY: मध्यप्रदेश में एक से बढ़कर एक पर्यटन स्थल हैं। उन्हीं में से एक है गुलावट गांव यानि लोटस वैली, जो अपनी ख़ूबसूरती के लिए जाना जाता है। यह गांव इंदौर जिले में है। जानिए इसके बारे में सबकुछ।

LOTUS VALLEY: मध्यप्रदेश का पर्यटन में एक अलग स्थान है। यहां कई ऐसे पर्यटन स्थल हैं जिसे देखने लोग दूर- दूर से आते हैं। एमपी के गुलावट गांव की चर्चा इन दिनों जोरों पर है। बता दें, एमपी की आर्थिक राजधानी इंदौर के पास  गुलावट गांव खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध है। इसे लोटस वैली के नाम से भी लोग जानते हैं। कश्मीर जैसी खूबसूरत वादियों वाली इस लोटस वैली को देखने दूरदराज से पर्यटक आते हैं। गंभीर नदी पर बनी झील की सैर करते हैं और कमल के फूलों की खूबसूरती नज़दीक से निहारते हैं। प्रकृति से प्यार करने वाले लोगों के लिए काफी खास है। यहां सूर्यास्त के वक्त अद्भुत नजारा होता है। 

LOTUS VALLEY

शहर से 20 किलोमीटर पर स्थित है गांव 
इंदौर शहर से महज 20 किलोमीटर दूर स्थित मशहूर गुलावट गांव 300 एकड़ में फैला है। जिसमें करीब 200 किसान कमल की खेती करते हैं। यहां से निकलने वाले फूल इंदौर शहर के साथ ही मुंबई -दिल्ली तक सप्लाई किए जाते हैं। देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर की गुलावट लोटस वैली देश दुनिया के पर्यटकों के लिए सबसे पसंदीदा है। शहर से करीब 25 किलोमीटर दूर गुलावट गांव में यशवंत सागर डेम के बैक वाटर से प्राकृतिक झील के रूप में बनी हुई है। 

LOTUS VALLEY
 

आसाम जैसे जंगल
इस तरह का नजारा शायद ही दुनिया में कही और देखने को मिले। यहां ओपन जीप में साइट व्यू,  घुड़सवारी, बोटिंग, साइकिलिंग के अलावा कई धार्मिक स्थलों के दर्शन का भी लाभ उठा सकते हैं। इस गांव में सनसेट कन्याकुमारी और गोवा जैसा दिखता है। यहां आसाम जैसा जंगल हैं। बड़े - बड़े बांस के पेड़ों के पीछे से जब सूर्य की किरणें दिखती हैं तो वो नज़ारा देखने लायक खूबसूरत बन जाता है। 

LOTUS VALLEY
 

प्री वेडिंग शूट के लिए पसंदीदा जगह
इस गांव के पास ही गोमटगिरि दिगंबर जैन मंदिर, बिजासन माता मंदिर और पितृ पर्वत भी मौजूद है। लोटस वैली को देखने सबसे अच्छा समय मार्च से दिसंबर होता है। इस खूबसूरत झील के पास ही बांस का बगीचा बना है। बांसों की लंबाई बहुत ज्यादा होने के कारण ये ऊपर से झुक कर आपस में मिल गए हैं। इससे इनकी खूबसूरती और बढ़ जाती है। लोग लोटस वैली पर वीक एंड ट्रिप प्लान के साथ फोटो शूट और प्री वेडिंग शूट करने आते हैं।

5379487