Logo
election banner
Audi Car Price: दुनिया में लग्जरी कार बनाने वाली कंपनी ऑडी ने भारत में अपने दो मॉडल की प्राइस में बढ़ोतरी की है। नई कीमतें 1 जून 2024 से लागू होंगी। 2023-24 में ऑडी इंडिया ने कुल 7027 यूनिट्स सेल की थीं।

(मंजू कुमारी)
Audi Car Price: भारत में लग्जरी कारों के लिए जानी जानेवाली कंपनी ऑडी ने एक अहम फैसला लिया है। कंपनी ने अपने कारों के दाम 2 फीसदी तक बढ़ाने का ऐलान किया है। नई कीमतें 1 जून 2024 से लागू होंगी। इस फैसले के बाद ग्राहकों को अब ऑडी को घर लाने के लिए ज्यादा कीमत चुकानी होगी। कंपनी ने कीमतें बढ़ने को लेकर इनपुट कॉस्ट में ऊपर जाने का हवाला दिया है। ऑडी कंपनी कारों की डिज़ाइन और क्वालिटी में एक्सपर्ट है।

फाइनेंशियल ईयर 2023-24 में ऑडी इंडिया ने कुल 7027 यूनिट्स सेल की थीं। इसके बाद पिछले कारोबारी साल में कंपनी ने कारों की बिक्री में 33 फीसदी का उछाल दर्ज किया है। इसके अलावा सेकेंड हैंड कारों के बेचने वाले बिजनेस ऑडी अप्रूव्ड की सेलिंग भी 50 फीसदी बढ़ी है। 

ऑडी कारों की कीमतों में इजाफा
भारत में ऑडी कारों की कीमतों पर नजर डालें तो सबसे सस्ते A4 मॉडल की एक्सशोरूम कीमत 45.34 लाख रुपए है, जबकि इसके सबसे महंगे RS Q8 मॉडल की एक्स- शोरूम कीमत 2.22 करोड़ रुपए है। इसके अलावा ऑडी की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार की एक्स- शोरूम कीमत 1.02 करोड़ रुपए है, जबकि सबसे महंगी इलेक्ट्रिक कार Audi e-tron GT की एक्स-शोरूम कीमत 1.72 करोड़ रुपए है।

कारों के पोर्टफोलियो का विस्तार
भारत में ऑडी के पोर्टफोलिया में सेडान, एसयूवी, स्पोर्टबैक और इलेक्ट्रिक कारें मौजूद हैं। सेडान में कंपनी के पास A4, A6 और A8L मौजूद हैं, जबकि एसयूवी कारों में Q3, Q5, Q7, Q8 और RSQ 8 शामिल हैं। स्पोर्टबैक में कंपनी Q3 स्पोर्टबैक, S5 स्पोर्टबैक और RS5 स्पोर्टबैक बेच रही है। भारत में कंपनी के पास इलेक्ट्रिक कारों के पांच मॉडल्स हैं, जिनमें Q8 55 ई-ट्रॉन, ऑडी Q8 स्पोर्टबैक 50 e-tron, Q8 स्पोर्टबैक 55 e-tron GT और RS e-tron GT शामिल हैं।

ऑडी के प्रमुख ने क्या कहा?
ऑडी इंडिया के प्रमुख बलबीर सिंह ढिल्लन ने प्रेस रिलीज़ में कहा है कि बढ़ती इनपुट कॉस्ट के चलते हमने 1 जून 2024 से कारों की कीमतों में इजाफा करने का फैसला लिया है। कंपनी और डीलर्स पार्टनर की भारत में स्थाई ग्रोथ हमारा मकसद है। इसके लिए हमने इनपुट कॉस्ट में इजाफे का कम से कम हिस्सा ग्राहकों के ऊपर डाला है।
 

5379487